ताज़ा खबर
 

राम कपूर ने इस डाइट प्लान के जरिए किया अपना वजन कम, आप भी कर सकते हैं ट्राय

Ram Kapoor weight loss tips: हालही में राम कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने किस प्रकार अपना वजन कम किया। उन्होंने यह भी बताया कि इस डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ-साथ वह वर्कआउट भी करते थे।

Author Updated: July 17, 2019 5:38 PM
राम कपूर (Source: Ram Kapoor Instagram)

Actor Ram Kapoor diet plan: घर एक मंदिर और बड़े अच्छे लगते हैं जैसे बेहतरीन सीरियल करने वाले राम कपूर ने बहुत ही बेहतर तरीके से अपना वजन कम कर लिया है। आजकल वह अपनी फोटोज को इंस्टाग्राम पर शेयर करते दिख रहे हैं। राम कपूर की इस ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर उनके फैन्स उनकी काफी तारीफ करते दिख रहे हैं। हालही में राम कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने किस प्रकार अपना वजन कम किया।

राम कपूर ने बताया कि उन्होंने इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्लान फॉलो किया था। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ-साथ वह वर्कआउट भी करते थे, साथ ही उन्होंने अपनी लाइफस्टाइल में भी कई बदलाव लाए थे। इसके अलावा राम कपूर ने बताया कि उन्होंने 16 घंटे तक कुछ नहीं खाया था।

आइए जानते हैं इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्लान क्या होता है और कैसे काम करता है:

इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्लान क्या है?
वजन कम करने वालों के लिए इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्लान एक बेहतर विकल्प होता है। इस डाइट प्लान में लोगों को 24 घंटे में से 8 घंटे हाई कैलोरी फूड्स, फूड्स या अन्य खाने की चीजों को सीमित मात्रा में लेना होता है और बाकी के 16 घंटे फास्ट में रहना होता है। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार या फिर रोजाना दोहराया जा सकता है।

इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्लान किस प्रकार काम करती है?
इंटरमिटेड फास्टिंग करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से बूस्ट होता है जो आपके शरीर के फैट को बर्न करता है। साथ ही जितनी कैलोरी आप 8 घंटे में खाकर लेते हैं वह इसे बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा इंटरमिटेड फास्टिंग शरीर के फैट को एनर्जी में बदलता है जिससे आपको ऊर्जा मिलती है और आप वजन कम करने में सक्षम हो पाते हैं।

इंटरमिटेड फास्टिंग या 16:8 डाइट प्लान के फायदे:
इलिनोइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध के अनुसार, यह पाया गया कि 16:8 डाइट प्‍लान वास्तव में बहुत प्रभावशाली है और यह बेहद प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही इस डाइट प्लान को फॉलो करने से शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट भी आसानी से बर्न होता है। एक शोध के अनुसार जो लोग इस डाइट प्लान को नियमित रूप से फॉलो करते हैं वह ना सिर्फ वजन कम करने में सफल होते हैं बल्कि उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल हो जाता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ब्लैक टी वजन कम करने में कर सकता है मदद, जरूर करें ट्राय
2 वजन कम करने के लिए ग्रीन-जूस कर सकता है आपकी मदद, जानें बनाने का तरीका
3 वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश, तो फॉलो करें 13 दिन का यह डाइट प्लान