ताज़ा खबर
 

आमिर खान को 20 किलो कम करना है वजन, फॉलो कर रहे ये डाइट प्लान

Aamir Khan Weight loss: यदि आप भी आमिर खान की तरह वजन कम करना चाहते हैं तो उनके डाइ‍टीशियन द्वारा बताए शाकाहारी फूड्स का निश्चित रूप से सेवन करें।

आमिर खान

Aamir Khan Weight loss: आमिर खान अपनी आने वाली फिल्म के लिए पहले से ही तैयारी कर रहे हैं। आमिर अंग्रेजी फिल्म फॉरेस्ट गम्प के रिमेक में दिखेंगे जिसमें वह टॉम हैंक्स का किरदार निभा रहे हैं। वह एक बुक लॉन्च में गए थे और वहां खुलासा किया कि इस भूमिका के लिए 20 किलोग्राम वजन कम कर रहे हैं और उसके लिए वह शाकाहारी भोजन पर हैं। उन्होंने बताया कि वह अब तक 3 किलोग्राम वजन कम कर चुके हैं। वजन कम करने के लिए वह अपने डाइ‍टीशियन डा. निखिल धुरंधर द्वारा दिए आहार योजना का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ”मैं फिल्म में एक नौजवान का किरदार निभा रहा हूं, इसलिए मुझे 20 किलो वजन कम करने की जरूरत है। आइए जानते हैं कौन से शाकाहारी फूड्स का सेवन वजन कम करने में मदद करता है।

बीन्स और दाल:
बीन्स जैसे किडनी बीन्स, सोयबीन्स, ब्लैक बीन्स आदि वजन घटाने के लिए बहुत प्रभावी हैं। इनमें फाइबर और सेचुरेटेड फैट होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। वहीं दाल में प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

नट्स:
पिस्ता, अखरोट, बादाम, किशमिश आदि नट्स में विटामिन और मिनरल्स की होता है। इनमें हेल्दी फैट्स भी होता है। इनके सेवन से आपके शरीर में हार्मोन रिलीज होता है जो भूख को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इनमें कैलोरी कम होती हैं जिससे वजन नहीं बढ़ता।

फल:
अगर सही तरह से फलों का सेवन किया जाए तो ये वजन कम करने के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। सेब, केला, तरबूज, पपीता, नाशपाती आदि फलों में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर वेगन डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो आपको इन सभी फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

ग्रीन टी:
ग्रीन टी वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा ड्रिंक है। यह आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी लाभकारी है। प्रति दिन 2 कप ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने में मदद करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Next Stories
1 गर्मियों में गन्ने के जूस से भी कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे
2 वजन कम करना चाहते हैं, तो जल्द ही डाइट में शामिल करें ब्रोकली
3 इस रूटीन को फॉलो कर भूमि पेडनेकर ने बिना किसी डायटीशियन कम किया था 32 किलो वजन
यह पढ़ा क्या?
X