ताज़ा खबर
 

खीरे का इन तीन तरह से इस्तेमाल चर्बी घटाने में कर सकता है मदद

वजन कम करने के लिए आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। खीरे का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं जिससे आपका वजन कम हो जाएगा और आपके शरीर का एक्सट्रा फैट भी बर्न हो जाएगा। साथ ही आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा।

खीरा आपके वजन को कम करता है

लोग आजकल वजन को लेकर अधिक चिंतित रहते हैं क्योंकि बढ़ती वजन के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है जैसे- हृदय रोग, डायबीटिज, मोटापा और ब्लड प्रेशर। वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- आहार योजना का पालन करना, एक्सरसाइज, डाइटिंग और इंटरमिटेंट फास्टिंग। कई लोग वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं लेकिन सप्लीमेंट्स का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप वजन कम करने के लिए खीरे का सेवन कर सकते हैं। खीरे में आपको विटामिन-के, ए, सी, पोटेशियम, मैग्निशियम और फाइबर होता है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है और शरीर के अतिरिक्त फैट को आसानी से बर्न कर देता है।

खीरे का जूस
शरीर की चर्बी को कम करने के लिए आप रोजाना खीरे के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए, खीरे को ब्लेंड कर लें और उसमें नींबू का जूस, धनिया, एलोवेरा जूस और अदरक मिलाकर भी एक बार ब्लेंड कर लें। रोजाना इस जूस को सुबह में पिएं और अपने वजन और शरीर की चर्बी को कम करें।

खीरे से बना सलाद
खीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स होता है जो आपके वजन को आसानी से कम करने में मदद करता है और आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को भी बर्न करने में मदद करता है। खीरे का काटकर उसमें नमक और मिर्च मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन आपके शरीर में कैलोरी के इन्टेक को कम करता है और वजन कम करने में मदद करता है।

खीरा योगर्ट
खीरे को दही के साथ या फिर रायता बनाकर सेवन करना भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। खीरे को ग्रेट कर के उसमें दही, नमक और मिर्च मिलाकर खाने से आपके शरीर का अतिरिक्त फैट बर्न होता है। स्वाद के लिए आप इसमें टमाटर मिलाकर भी खा सकते हैं। इस तरह आप कैलोरी के इन्टेक को कम कर सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App