हर दिन भोजन में जरूर शामिल करें ये 5 फल, जानिए क्यों?

फल विटामिन, खनिज, और फाइबर से भरपूर होते हैं। यही कारण हैं जो फलों को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं।

fruits, weight loss, fruits to weight loss
वजन कम करने में फल सबसे मददगार साबित होते हैं (photo-Getty/Indian Express)

कई लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन मीठा खाने की इच्छा आपके वजन घटाने में बाधा बन सकती है, खासकर त्यौहारों के मौसम में। ऐसे में फल न केवल सेहत के लिए अच्छे और स्वादिष्ट होते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं। फल विटामिन, खनिज, और फाइबर से भरपूर होते हैं। यही कारण हैं जो फलों को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं। ग्रो विद किमाये, आईएनआई फार्म ने ऐसे पांच फलों के बारे में बताया है जो स्वस्दिष्ट होते हैं साथ ही वजन कम करने में बेहद कारगर माने जाते हैं। 

* केला– दरअसल केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें जल्दी घुलने वाला फाइबर, पेक्टिन और प्रतिरोधी स्टार्च होते हैं जो भूख को कम कर सकते हैं और हम पेट भरा-भरा महसूस करते हैं। अगर आप वर्कआउट से एक घंटे पहले एक बड़ा चम्मच पीनट बटर के साथ केला खाते हैं तो यह बेहतरीन प्री-वर्कआउट स्नैक साबित होता है। इसके अलावा, येलक्की केले के किस्मों में वनिला और कारमेल का स्वाद होता है। जो मीठा खाने वाले लोगों के लिए कपकेक या डोनट्स का विकल्प हो सकते हैं।

* अमरूद– अमरूद वजन घटाने के बेहद असरदार है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर होते हैं। बात फायदे की करें तो यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराएगा। इससे ब्लड शुगर भी संतुलित रहता है। कम कैलोरी होने की वजह से अमरूद उन लोगों के लिए वजन कम करने में मददगार होता है जो मधुमेह से ग्रसित हैं। अगर आप कुछ चटपटा और ताज़ा खाना चाहते हैं तो गुलाबी अमरूद का एक टुकड़ा चाट मसाला के साथ मिलाएं, या इसे अपने सलाद में खाएं। 

* सेब– आपने सुना होगा कि रोज़ एक सेब खाने से कोई बीमारी नहीं होती। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर होते हैं और इसमें कैलोरी भी कम होती है जो वजन कम करने के लिए असरदार है।

* संतरा– संतरा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह वजन घटाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। आप लंबे समय तक तरोताजा महसूस करने के लिए अपने दिन की शुरुआत ताजे संतरे के जूस से कर सकते हैं। यह विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है। यह फल एक बेहतरीन स्नैक का विकल्प भी है। 

* गोल्डन कीवी– अक्सर गोल्डन कीवी को रात के खाने के बाद लेना चाहिए। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल है जिसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट और फाइबर पाया जाता है। इसमें कम कैलोरी होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। 

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट