ताज़ा खबर
 

बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान, डाइट में शामिल करें छोले – वेट लॉस में माना गया है असरदार

Weight Loss Foods: छोले में सॉल्यूबल फाइबर से युक्त होते हैं जिसके सेवन से व्यक्ति अधिक देर तक संतुष्ट रहते हैं, ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और भूख को काबू में रखता है

weight loss, weight loss tips, foods for weight loss, breakfast ideas for weight lossछोले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मददगार है (Photo Credit – The Indian Express)

Weight Loss Tips: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और अस्वस्थ खानपान के कारण बढ़ते वजन पर लगाम लगाना हर किसी के लिए एक चुनौती बन गई है। स्वस्थ एवं सक्रिय जिंदगी जीने के लिए हर कोई चाहता है कि उसका वजन नियंत्रित रहे। बता दें कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी वजन बढ़ने के साथ ज्यादा हो जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। इसके लिए कई बार भोजन से लापरवाही करने में भी नहीं हिचकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि पर्याप्त मात्रा में नहीं खाने से वजन तो नहीं ही घटेगा बल्कि लोग बीमार जरूर हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों में इस कारण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए खाना स्किप करने से अच्छा होगा, अगर लोग डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो वजन घटाने में मददगार है। ऐसे में छोले खाने से वजन घटाना आसान होगा –

छोले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मददगार है। ये सॉल्यूबल फाइबर से युक्त होते हैं जिसके सेवन से व्यक्ति अधिक देर तक संतुष्ट रहते हैं। काबुली चने में कोलेस्ट्रॉल बेहद कम होता है जो मोटापा को कम करने में कारगर है। ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और भूख को काबू में रखता है।

इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, ज़िंक, आयरन, मैंग्नीज, फॉस्फोरस, कोलाइन, विटामिन-के और सेलेनियम पाया जाता है। डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार करीब 100 ग्राम उबले हुए छोले में करीब 9 ग्राम प्रोटीन, 8 ग्राम डाइटरी फाइबर और 2.6 ग्राम हेल्दी फैट मौजूद होता है। इससे ब्लड शुगर के स्तर पर काबू करने में भी मदद मिलती है।

इसे आप सलाद के रूप में, स्प्राउट्स की तरह खा सकते हैं। इसके अलावा, कम तेल-मसाले में बनी सफेद चने की सब्जी भी फायदा कर सकती है। वहीं, छोले से बनी हमस खाने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान एवं स्वाद की दृष्टि से इंटरेस्टिंग बनाने के लिए आप डाइट में ब्रोकली, क्विनोआ, ड्राई फ्रूट्स, दाल, राजमा और चिकेन को भी शामिल कर सकते हैं। इन सबमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

Next Stories
1 एसिडिटी, अपच और खट्टी डकार से हैं परेशान तो इस ड्रिंक को करें ट्राई, शिल्पा शेट्टी से जानिये नुस्ख़ा
2 Happy Valentine’s Day 2021 Wishes Images, Quotes: वैलेंटाइन डे पर इन मैसेजेज के जरिये दिल की बात करें शेयर
3 Happy Valentine’s Day 2021 Wishes Images, Messages: ‘मेरे दिल में हज़ारों उमंगें…’ वैलेंटाइन डे पर इन कोट्स को शेयर कर कहें दिल की बात
ये पढ़ा क्या?
X