ताज़ा खबर
 

Weight Loss: सुबह-सवेरे अपनाएं ये 4 आसान आदतें, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Weight Loss Home Remedies: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार सुबह उठने के घंटे भर के भीतर ही लोगों को नाश्ता कर लेना चाहिए

weight loss, weight loss tips, weight problem, weight loss in hindi,हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक रूटीन में बदलाव लाने की आवश्यकता है

Weight Loss Tips: आज के समय में न केवल उम्रदराज लोग बल्कि युवाओं व किशोरों में भी मोटापे की परेशानी होने लगी है। इस कारण इनमें हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा रहता है। अधिकांश लोग अपना वजन कम करने के लिए खुद को भूखा रखते हैं या फिर किसी खास प्रकार की डाइट फॉलो करते हैं। इससे वजन कम हो न हो, लोग बीमार जरूर पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भूखे रहने या डाइटिंग करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाता है और लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक रूटीन में बदलाव लाने की आवश्यकता है। विशेषज्ञों के अनुसार सुबह इन 4 आसान बातों को फॉलो करने से  वजन घटाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं –

पोषक तत्वों से भरपूर हो नाश्ता: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार सुबह उठने के घंटे भर के भीतर ही लोगों को नाश्ता कर लेना चाहिए। उनके अनुसार जो लोग वजन घटाने को इच्छुक हैं, उन्हें नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करने से पेट अधिक समय तक भरा रहता है और लोग ओवर ईटिंग से बचते हैं। एक अध्ययन के अनुसार हाई प्रोटीन नाश्ता करने से व्यक्ति अधिक समय तक संतुष्ट रहता है। साथ ही, शरीर में वसा भी कम मात्रा में जमा होता है। साथ ही, प्रोटीन शरीर में घ्रेलिन हार्मोन की सक्रियता को कम करते हैं। बता दें कि ये हंगर हार्मोन होता है जिसकी कमी होने पर लोगों को भूख भी कम लगती है।

पानी से करें सुबह की शुरुआत: एक्स्पर्ट्स के मुताबिक वजन कम करने के लिए लोगों को सुबह सबसे पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी पीने से दिन भर में बर्न होने वाली कैलोरीज संख्या में इजाफा होता है। एक स्टडी की मानें तो सुबह आधा लीटर पानी पीने से व्यक्ति का मेटाबॉलिक रेट 30 फीसदी तक बढ़ जाता है। साथ ही, इससे पेट भी काफी देर तक भरा रहता है।

सुबह की धूप है जरूरी: कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि वजन कम करने में सुबह की धूप कितनी जरूरी है। सूरज की किरणों में विटामिन डी होता है जो फैट को बॉडी से दूर रखने में कारगर है।

फिजिकल फिटनेस: सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना भी आवश्यक है क्योंकि इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी। एरोबिक्स एक्सरसाइज करने से न केवल मोटापा बल्कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली के बसंत वैली स्कूल में नहीं हो पाया था तेजस्वी का दाख़िला, पढ़ाई और क्रिकेट में नाकाम रहे तो लालू ने पकड़वाई राजनीति की राह
2 दोमुंहे व डैमेज्ड बालों को ठीक करने में कारगर है दही व एलोवेरा से बना ये घरेलू उपाय, जानिये
3 सर्दियों के मौसम में कैसा होना चाहिए गर्भवती महिलाओं का खानपान, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X