ताज़ा खबर
 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात को खाएं मिर्च, सप्ताह भर में दिख सकता है असर

यदि आप रोजाना रात को मिर्च खाएंगे तो इससे आप मोटापा कम कर पाएंगें। मिर्च में मौजूद तत्व शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए डाइट में मिर्च को कैसे शामिल करें-

Weight Loss tips, green chillies for Weight Loss, obesityमोटापा कम करने के लिए मिर्च खाएं-

आजकल लोग अनहेल्दी खाना खाते हैं जिसके कारण मोटापे जैसी समस्या आम हो गई है। मोटापा और फैट बर्न करने के लिए लोग जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी लोग वजन कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में कुछ बदलाव लाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं और मोटापा भी घटा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप रोजाना रात को मिर्च खाएंगे तो इससे आप मोटापा कम कर पाएंगें। मिर्च में मौजूद तत्व शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए डाइट में मिर्च को कैसे शामिल करें-

मोटापा कम करने के लिए हरी मिर्च खाएं: कई अध्ययनों से यह पता चला है कि मोटापा घटाने में हरी मिर्च काफी फायदेमंद होता है। रोजाना रात को हरी मिर्च खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे इंसान ओवरइटिंग नहीं करता है। ना ही अनहेल्दी खाने की क्रेविंग होती है। इसके अलावा यदि आप रात को मिर्च खाते हैं तो शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट भी बर्न होते हैं।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है: एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप रात को तीखा या मसालेदार खाना खाते हैं तो 3 घंटे के अंदर तेजी से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा हरी मिर्च खाने से मोटापा भी कम होता है और एक्सट्रा फैट भी बर्न होता है।

फैट बर्न होता है: मिर्च खाने से शरीर अंदर से गर्म हो जाता है जिससे पसीना तेजी से निकलने लगता है। पसीने के जरिए शरीर में मौजूद फैट बर्न होता है और मोटापा कम होता है। ऐसे में अधिक वजन वाले लोग या फिर मोटे लोग रोजाना रात को डाइट में मिर्च शामिल करें। ऐसा करने से सप्ताह भर प अपने में फर्क देखेंगे।

कैसे करें डाइट में शामिल: हरी मिर्च को आप अपनी डाइट में किसी प्रकार भी शामिल कर सकते हैं। खाना बनाते वक्त आप मिर्च को उसमें डाल सकते हैं या फिर कच्ची हरी मिर्च भी खाने के साथ खा सकते हैं। यदि आपको नाश्ते में ऑमलेट या बेसन का चीला पसंद है, तो आप इसमें हरी मिर्च के बारीक टुकड़े शामिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले लगाएं शहद, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका
2 मॉनसून में बढ़ जाता है इंफेक्शन का खतरा, Pregnant महिलाएं इन 5 तरीकों से करें अपनी इम्युनिटी मजबूत
3 The Kapil Sharma Show: चंदू ने किया है पंजाबी फिल्मों में भी काम, BMW जैसी गाड़ियों के हैं मालिक, जानिये हर एपिसोड की कितनी लेते हैं फीस