scorecardresearch

Weight Loss Tips: सर्दियों में तेजी से बढ़ रहा है वजन? इन पांच ड्रिंक्स से घटा सकते हैं फैट

बढ़ते वजन को कम करने के लिए यह पांच प्रकार की घरेलू ड्रिंक्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

Weight loss, healthy drink, Detox drink
बढ़ते वजन को तेजी से कम करने के लिए ये पांच ड्रिंक्स हैं फायदेमेंद (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्प्रेस)

सर्दियों के मौसम में लोग जमकर खाते हैं और ठंड के कारण चलना-फिरना कम ही करते हैं। ऐसे में उनका वजन बढ़ने लगता है। ज्यादातर लोगों का मोटापा उनके पेट से शुरू होता है। उनके पेट की चर्बी बढ़ने लगती है, जो बेहद खराब दिखती है। इसके लिए लोग खाना कम कर देते हैं या वर्कआउट शुरू कर देते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता। सर्दी में वजन कम करना काफी मुशकिल काम है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपको मोटा होने से बचा सकते हैं।

योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार कुछ घरेलू ड्रिंक्स के सेवन से हम वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। लोग वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन अस्वस्थ आहार खाना बंद नहीं कर पाते। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए सबसे पहले स्वस्थ भोजन का सेवन जरूरी है। जंक फूड, चाइनीज फूड, कोल्ड ड्रिंक आदि से दूर रहना फायदेमंद हो सकता है।

इन ड्रिंक्स से घटेगी चर्बी
नींबू पानी घटाए वजन: सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से वजन तेजी से घटता है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो चहरे को निखारने में मदद करता है। इसके साथ ही पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।

मौसमी सब्जियां है फायदेमंद: सर्दियों में लोग तला भुना ज्यादा खाने लगते हैं। इसकी बजाय मौसमी सब्जियां जैसे गाजर, हरी पत्तेदार सब्जी, मूली, पालक आदि का सेवन वजन को नियंत्रित रखने में मददगार होता है। ये सभी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती हैं।

दालचीनी की चाय: दालचीनी हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाती है। इसे खाने का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह वजन कम करने में भी कारगर साबित होती है। आप चाय की बजाय पानी में दालचीनी पकाएं और पिएं। इससे वजन कम होता है। आप इसे पानी में उबालकर भी रख सकती हैं और प्यास लगने पर उस पानी की पी सकती हैं।

जीरा भी है फायदेमंद: रात में जीरे को भिगा दें और सुबह उठकर उसे पकाकर पिएं। इस ड्रिंक से वजन कम होता है। ये ड्रिंक शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। जीरा उबालकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

सौंफ का ड्रिंक करें ट्राई: हमारी रसोई में सौंफ का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कई बार लोग इसे खाना पचाने के लिए भी खाते हैं। सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसके कई फायदे हैं. रात में एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को आधा होने तक उबालें और ठंडा होने पर पिएं। ये आपकी चर्बी कम करने में मदद करेगा, साथ ही पाचन भी सही रखेगा।

अदरक का ये ड्रिंक करेगा फायदा: वैसे तो सर्दियों में हर कोई चाय में अदरक डालकर पीता है। लेकिन इसका डिटॉक्स ड्रिंक आपकी सेहत और वजन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। सुबह खाली पेट अदरक को पानी में उबालकर पिएं। इससे वजन कम होने के साथ-साथ ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल कम होने में भी मदद मिलेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट