ताज़ा खबर
 

Weight Loss: जीरा और अजवाइन से बना ये ड्रिंक वजन घटाने में हो सकता है असरदार, जानें दूसरे फायदे

Weight Loss Tips: अजवाइन एक लो कैलोरी फूड है जिसके इस्तेमाल से वजन कम करने में मदद मिलेगी

जीरा मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, इससे मोटापा व बेली फैट कम करने में मदद मिलती है

Weight Loss Drink: वर्तमान में समय की कमी के बीच वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण अधिकतर लोगों का वजन ज्यादा ही होता है। मोटापा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जिनका वजन जरूरत से अधिक हो। अधिकांश लोग वजन कम करने के लिए या तो एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं या फिर डाइटिंग करते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों के जरिये वजन कम करना आसान हो सकता है।

जीरा-अजवाइन से कम होगा वजन: ये घरेलू मसाले भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही लोगों को बीमारियों से दूर रखने में भी मददगार साबित होता है। जीरा और अजवाइन दोनों में ही कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार होते हैं।

जीरा: जीरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बायोटिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मददगार हो सकता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काबू करते हैं जिससे मोटापा का खतरा कम होता है। इसके अलावा, जीरा शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में मदद करता है, इससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

इसके अलावा, जीरा मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में भी मदद करता है। इससे मोटापा व बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। बता दें कि जिन लोगों का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है, उन्हें वजन कम करने में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

अजवाइन: अजवाइन एक लो कैलोरी फूड है जिसके इस्तेमाल से वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिक रेट को स्ट्रॉन्ग बनाता है। साथ ही, ये फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है जिसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। अजवाइन में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, फॉस्फोरस के अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होता है जो संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है।

कैसे बनाएं ये ड्रिंक: इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच जीरा, इतने ही मात्रा में सौंफ, एक चम्मच सोडा और चम्मच भर अजवाइन की जरूरत होगी। सबसे पहले एक बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर उबालें। अब इसमें जीरा, सोडा, सौंफ और अजवाइन गिराएं। जब यह अच्छे से उबल जाए, तो इसमें शहद भी मिला दे। जब ये बर्तन में आधा रह जाए तो इस पेय को छान लें और हल्का गुनगुना होने पर पीएं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन कम होगा।

ये हैं दूसरे फायदे: इस ड्रिंक को पीने से पाचन बेहतर होता है, शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है। पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में ये ड्रिंक मददगार है। इसके अलावा, ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है।

Next Stories
1 राजीव गांधी के राजनीति में आने के सख्त खिलाफ थीं सोनिया गांधी, दे दी थी तलाक की धमकी; किताब में दावा
2 नीता अंबानी को ‘टाइगर मॉम’ बताती हैं बेटी ईशा अंबानी, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान
3 46 की उम्र में भी नई हिरोइनों को देती हैं मात, जानें क्या है शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज
ये पढ़ा क्या?
X