ताज़ा खबर
 

Weight Loss: रात को सोने से पहले पिएं ग्रीन-टी, मोटापा और फैट बर्न करने में होगी आसानी

Weight Loss Tips: रोजाना रात को सोने से पहले ग्रीन-टी जरूर पिएं। यह ना सिर्फ आपके मोटापे को कम करेगा, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा। आइए जानते हैं रात को सोने से पहले ग्रीन-टी पीना कैसे मोटापा कम करता है-

Weight Loss Tips, green tea for weight loss, green tea for weight loss recipeवजन कम करने के लिए ग्रीन-टी पिएं-

वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं लेकिन कई बार असफल हो जाते हैं। मोटापा बढ़ने के कारण कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है जैसे- हृदय रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि। ऐसे में यदि आप मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज या डाइटिंग कर रहे हैं, तो साथ में अपनी रूटीन में भी थोड़े बदलाव लाइये। रोजाना रात को सोने से पहले ग्रीन-टी जरूर पिएं। यह ना सिर्फ आपके मोटापे को कम करेगा, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा। आइए जानते हैं रात को सोने से पहले ग्रीन-टी पीना कैसे मोटापा कम करता है-

मेटाबॉलिज्म तेज करता है: ग्रीन-टी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा अगर आप रात को सोने से पहले ग्रीन-टी पीते हैं 3 घंटे के अंदर में आपका मेटाबॉलिक रेट फास्ट हो जिससे मोटापा कम करने में आसानी होती है।

फैट बर्न करता है: ग्रीन-टी में फैट बर्निंग प्रॉपर्टीज होते हैं जो शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करते हैं। इसके अलावा यदि आप रात को सोने से पहले ग्रीन-टी पीते हैं तो सुबह पेशाब के जरिए शरीर में मौजूद फैट बाहर निकलता है। इतना ही नहीं ग्रीन-टी में मौजूद विटामिन्स बेली फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करता है।

तनाव कम करता है: ग्रीन-टी में थेनिन नामक एक कम्पाउंड मौजूद होता है जो नींद को बेहतर करने के साथ-साथ नर्व्स को भी शांत करने का काम करते हैं। जब आपकी नसें शांत हो जाती हैं तो स्ट्रेस कम होता है और आपको अच्छी नींद आती है। वजन और मोटापा कम करने के लिए तनाव कम लेना और पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

ग्रीन-टी के अन्य फायदे:
– ग्रीन टी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है और ऐसा होने पर दिल का दौरा पड़ने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है, साथ ही हृदय से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
– ग्रीन-टी पीने से दांत स्वस्थ होते हैं और दांतों में कीड़ा लगने की संभावना कम हो जाती है।
– ग्रीन-टी में मौजूद पॉलिफेनॉल्स और पॉलिसच्चराइड्स जैसे यौगिक डायबिटीज के दोनों प्रकार के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: हल्दी में मिलाएं सिर्फ ये तीन चीज़ और पाएं निखरी और बेदाग त्वचा, जानिये कैसे करें तैयार
2 Hair Growth में कारगर हो सकती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए कैसे करें यूज
3 जय भानुसाली ने अपनी बेटी को पहनाया ये स्लीपसूट, तैमूर भी नहीं पहनते हैं इतने महंगे कपड़े, जानिये कीमत