ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन कम करने के लिए पिएं अदरक वाला पानी, हफ्ते भर में दिखेगा लाभ

वजन को जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है अपनी डाइट का ध्यान रखना। अपनी डाइट में अगर आप अदरक का पानी शामिल करेंगे तो आपको जल्द अपने शरीर में फर्क नजर आता दिखेगा।

वजन कम करने के लिए अदरक वाला पानी पिएं

अधिक वजन कई बीमारियों का कारण बनता है जैसे- डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि। ऐसे में लोग बढ़ते वजन के कारण बेहद चिंतित रहते हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके भी अपनाते हैं जैसे- एक्सरसाइज, डाइटिंग, योग, रनिंग इत्यादि। इसके अलावा यदि आप अपने वजन को जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है अपनी डाइट का ध्यान रखना। अपनी डाइट में अगर आप अदरक का पानी शामिल करेंगे तो आपको जल्द अपने शरीर में फर्क नजर आता दिखेगा। वजन कम करने के अलावा अदरक वाला पानी और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है-

अदरक का पानी कैसे वजन कम करता है: वजन कम करने के लिए नियमित रूप से अदरक वाला पानी पिएं। अदरक में फाइबर मौजूद होता है जो आपके भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है, साथ ही फूड क्रेविंग को भी रोकता है। इसके अलावा अदरक वाले पानी में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है जिससे फैट बर्न बर्न करने में आसानी होती है। साथ ही अदरक वाला पानी मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है।

अदरक वाला पानी कैसे पिएं: सबसे पहले पानी को पैन में डालें और उसमें अदरक के टूकड़े डालकर कम से कम 15 से 20 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इसे छान लें और हल्का ठंडा होने के लिए छोड़ दें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू का रस और शहद मिला सकते हैं।

अदरक वाला पानी कब पिएं: यदि आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से अदरक वाला पानी पिएं। खाली पेट अगर आप इस पानी को पीते हैं तो आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आपको अदरक वाले पानी को दिन में 2 से 3 बार जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर का फैट तेजी से बर्न होगा।

अदरक वाले पानी के अन्य स्वास्थ्य लाभ:
– डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है।
– अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। कब्ज और दस्त से राहत दिलाता है।
– मांसपेशियों को एक्सरसाइज से होने वाले डैमेज से बचाता है।
– उल्टी और मिचली की समस्या से राहत दिलाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में खरबूज खाना हो सकता है फायदेमंद, जानें क्या हैं दूसरे फायदे
2 Weight Loss: क्या दोपहर की नींद करती है वजन कम करने में मदद, जानिये…
3 Happy Workers Day 2020 Wishes Messages, Quotes: 132 साल से मनाया जा रहा है मजदूर दिवस, जानिए इसके पीछे का कारण