ताज़ा खबर
 

Weight Loss: चाय की जगह अजवाइन और मेथी का ड्रिंक वजन कम करने में है मददगार, ऐसे करें डाइट में शामिल

अक्सर लोगों को सुबह नाश्ते में या नाश्ते के बाद चाय पीने की आदत होती है। लेकिन ऐसा करना वजन बढ़ाता है। ऐसे में अजवाइन और मेथी का ड्रिंक पीना फायदेमंद होता है।

Weight Loss Tips, Weight Loss Drinks, Weight Loss Morning Drink, fast weight loss morning drinkवजन कम करने के लिए आसान उपाय-

वेट लॉस डाइट या वजन घटाने वाले आहार में लोग फलों और ड्रिंक्स को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें कैलोरी बहुत अधिक होती है। अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपको जीवनशैली में सुधार के साथ ही कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाना चाहिए। वजन घटना के लिए जरूरी है कि आप एकदम वक्त पर खाना खाएं और सुबह का नाश्ता और ड्रिंक्स कभी भी न छोड़ें। अक्सर लोगों को सुबह नाश्ते में या नाश्ते के बाद चाय पीने की आदत होती है। लेकिन ऐसा करना वजन बढ़ाता है और शरीर में फैट को एकत्रित करता है। ऐसे में अजवाइन और मेथी का ड्रिंक पीना फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कब करें इस ड्रिंक का सेवन-

अजवाइन और मेथी का ड्रिंक बनाने की सामग्री:
– 300 ग्राम मेथी
– 200 ग्राम अजवाइन
– 2 से 3 बड़े चम्मच हींग
– 150 ग्राम काला जीरा
– 2 से 3 बड़े चम्मच सोंठ का पाउडर

अजवाइन और मेथी का ड्रिंक बनाने का तरीका: सबसे पहले एक पैन लें और उसमें मेथी, अजवाइन, हींग, जीरा और सोंठ का पाउडर भूनें। फिर उसे अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। इसके बाद एक पैन में पानी डालें और इस मिश्रण को उसमें डालकर 15-20 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छान लें और फिर हल्का ठंडा होने पर पिएं। स्वाद के लिए आप इसमें गुड़ या शहद भी मिला सकते हैं।

कब पीना होगा फायदेमंद: यदि आप इस ड्रिंक का सेवन सुबह खाली पेट करेंगे तो मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही यह ड्रिंक शरीर के फैट को भी बर्न करने में मददगार है। इसके अलावा आप इस ड्रिंक को शाम में भी पी सकते हैं। वजन कम करने में आसानी होगी।

कैसे वजन कम होता है: अजवाइन और मेथी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा इस ड्रिंक में फैट बर्निंग गुण भी होताहै जो शरीर के एक्सटा फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इस ड्रिंक में मौजूद जीरा और हींग भी वजन कम करता है। इनमें विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, चेहरे पर भी आएगा निखार
2 White Hair: सरसो का तेल और मेहंदी का कॉम्बिनेशन सफेद बालों से दिलाएगा छुटकारा, जानिये घर पर कैसे करें तैयार
3 ‘राखी का त्योहार आया…’ इस रक्षाबंधन पर भाई-बहनों को भेजें ये मैसेजेज
IPL 2020 LIVE
X