ताज़ा खबर
 

Weight Loss: रात को भूलकर भी ना करें ये गलतियां, मोटापा बढ़ने का हो सकता है बड़ा खतरा

Weight Loss Tips: रात को लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण उनका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं वजन बढ़ने के पीछे क्या गलतियां होती हैं-

Weight Loss, Weight Loss Tips, weight gain mistakes at night, weight loss diet, weight loss diet plan, weight loss exercise, weight loss foods, weight loss yoga, weight loss drinks, weight loss reasons, weight loss workoutरात को भूलकर भी ना करें ये गलतियां

वजन कम करने के लिए हेल्दी खाना और लाइफस्टाइल फॉलो करना सबसे जरूरी होता है। वजन घटाने वाले आहार को लेते समय हमें कई सारे पोषक तत्वों का ध्यान रखना होता है, वरना वजन बढ़ने का खतरा रहता है। आजकल कई लोग अपने बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपका मोटापा आपकी छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही बढ़ता है। रात को लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण उनका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं वजन बढ़ने के पीछे क्या गलतियां होती हैं-

कॉफी पीना: अक्सर लोगों को रात के समय कॉफी पीने की आदत होती है। कॉफी में कैफीन अधिक मात्रा में होता है जिसके कारण यदि आप रात के खाने के बाद कॉफी पीते हैं तो वजन बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है। इसके अलावा शरीर में फैट भी अधिक मात्रा में एकत्रित होने लगता है। इन सभी कारणों के कारण मोटापा बढ़ने लगता है।

मीठी चीजें खाना: यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान हैं, तो रात को भूलकर भी मीठी चीज ना खाएं। कई बार लोग खाना खाने के बाद मीठी चीजें खाते हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ वजन बढ़ेगा, बल्कि डायबिटीज होने का खतरा भी हो सकता है। मीठा खाने से बॉडी को एक्सट्रा कैलोरी मिलने लगती है जिससे वजन बढ़ने लगता है।

रात को देर तक जागना: यदि आप रात को देर तक जागते हैं तो हंगर हॉर्मोन प्रभावित होता है जिससे भूख लगने लगती है और आप ओवर इटिंग करने लगते हैं। इतना ही नहीं रात को देर तक जागने से कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन भी प्रभावित होता है जो तनाव को बढ़ाता है। इससे भी वजन बढ़ते का खतरा बढ़ जाता है।

एल्कोहल का सेवन करना: रात को एल्कोहल पीने से भी वजन बढ़ता है। अगर आप एक साल भी बीयर पीते हैं, तो इसका फर्क आपके वजन पर साफ नजर आने लगता है। इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जिसके कारण वजन बढ़ाने लगता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care: चेहरे पर चाहते हैं निखार तो इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल, ऐसे मिलेगी मदद…
2 क्या रात को भूखे पेट सोने से वजन कम करने में मिलती है मदद? जानिये
3 सोने के आधे घंटे पहले चेहरे पर लगाएं शहद, कुछ ही दिनों में आ जाएगा स्किन में ग्लो
IPL 2020 LIVE
X