Weight Loss: वजन घटाने में रामबाण से कम नहीं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, जानें हैरान करने वाले फायदे

मोटापे के पीछे कई वजहें हैं, जिसमें से अनियंत्रित खानपान एक प्रमुख कारण है। डाइट में नियमित ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें तो यह वजन को कंट्रोल रखने में तो कारगर है ही, साथ ही कई दूसरी बीमारियों से भी बचाता है।

belly fat, belly fat removal, weight loss, weight loss tips
वेट लॉस जर्नी में मददगार हैं 5 ड्राई फ्रूट्स (Photo- Indian Express)

भारत समेत दुनिया भर में मोटापा एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मोटापे के पीछे कई वजहें हैं, जिसमें से अनियंत्रित खानपान एक प्रमुख कारण है। अगर खानपान को ठीक रखा जाए तो मोटापे की समस्या से बचा जा सकता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप अपनी डाइट में नियमित ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें तो यह वजन को कंट्रोल रखने में तो कारगर है ही, साथ ही कई दूसरी बीमारियों से भी बचाता है।

बादाम: इसे ‘ब्रेन फूड’ भी कहा जाता है। बादाम में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। उदाहरण के तौर पर 100 ग्राम बादाम में सिर्फ 576 कैलोरी होती है। अगर आप हर दिन थोड़ी मात्रा में बादाम का सेवन करें तो शरीर को प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट समेत दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। बादाम कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है। इससे वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है।

पिस्ता: Pharmeasy.in पर प्रकाशित एक आर्टिकल के मुताबिक पिस्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अगर आपको बार-बार भूख लगती है या थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ खाने की आदत है तो अपनी डाइट में पिस्ता जरूर शामिल करें। इससे आपका पेट भरा भरा रहता है। फाइबर से डाइजेशन यानी पाचन भी ठीक रहता है।

काजू: इसे मैग्नीशियम के सबसे अच्छे सोर्स में से एक माना जाता है। अगर आप वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो अपनी डाइट में काजू जरूर शामिल करें। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपकी बॉडी के फैट को कम करता है।

अखरोट: इसे ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) पाया जाता है, जिसे एक तरीके से गुड फैट माना जाता है। ये दोनों एसिड बॉडी फैट को कम करने में बेहद मददगार माने जाते हैं। साथ ही इससे हृदय रोग का खतरा भी कम होता है।

खुबानी: यह एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो बॉडी फैट को कम कर वजन घटाने में बेहद मददगार है।

क्या कहता है आयुर्वेद? ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों को लेकर आयुर्वेद में भी तमाम बातें बताई गई हैं। योग गुरु बाबा रामदेव कहते हैं कि यदि आप घुटनों या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करें। इससे दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा याद्दाश्त बढ़ाने में बादाम और अंजीर का कोई तोड़ नहीं है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट