ताज़ा खबर
 

Weight Loss: रोजाना अंडे का सेवन वजन कम करने में है मददगार, बेली फैट भी हो जाएगा कम

Eggs for weight loss: अंडा खाने से पेट अधिक समय तक भरा-भरा महसूस होता है जिससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है

अंडे में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन कम करने में फायदेमंद साबित होता है

Eggs for weight loss: आज के बिजी लाइफस्टाइल में लोग खुद को फिट रखने की हर संभव कोशिश करते हैं। मोटे लोगों में किसी भी बीमारी से पीड़ित होने का खतरा पतले लोगों की तुलना में अधिक होता है। इसके अतिरिक्त पतले लोग न केवल स्वस्थ बल्कि दूसरों से ज्यादा ऐक्टिव भी रहते हैं। ऐसे में मोटापा कम करने और वजन को काबू में रखने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। जिम में घंटो पसीना बहाने से लेकर अपने पसंदीदा व्यंजनों का त्याग तक करते हैं। वहीं, कई बार घरेलू उपायों को अपनाकर भी लोग अपना वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने में अंडे का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे-

अंडा खाने से मेटाबॉलिज्म होता है मजबूत: अंडा आपके बॉडी के मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है जिससे मेटाबॉल्जिम तेज काम करता है और रोजाना आपके शरीर से 80-100 कैलोरी कम करता है। बता दें कि, वैसे लोग जिनका मेटाबॉलिज्म मजबूत रहता है उन्हें वजन कम करने में दूसरों की अपेक्षा कम मेहनत करनी पड़ती है। बेहतर मेटाबॉलिक रेट से वजन कम करने की प्रक्रिया में मदद मिलती है।

अंडा है लो कैलोरी फूड: वेट लॉस के लिए एक्सपर्ट्स उन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं जिनमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है। अंडे में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन कम करने में फायदेमंद साबित होता है। एक अंडे में केवल 78 कैलोरी होती हैं और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि, अंडे का सेवन ज्यादा मात्रा में करने के बजाय एक बार में केवल 1 से 2 अंडे खाना ही स्वास्थ्यवर्धक होता है। वहीं, अंडा खाने से पेट अधिक समय तक भरा-भरा महसूस होता है जिससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

बॉयल्ड एग डाइट भी कर सकते हैं फॉलो: उबले अंडे वाले डाइट के कई प्रकार होते हैं जिसमें एग ओनली डाइट, एग फास्ट डाइट और एग ऐंड ग्रेपफ्रूट डाइट प्रमुख है। आप 3-डे एग डाइट, 7-डे एग डाइट, 14-डे एग डाइट और 28-डे एग डाइट प्लान का चुनाव कर सकते हैं। बॉयल्ड एग डाइट मील प्लान में सुबह के नाश्ते में आप 2 उबले अंडे के साथ ग्रेपफ्रूट या ऑरेंज जैसे सिट्रस फ्रूट ले सकते हैं। वहीं, लंच में चिकन या फिश जैसे प्रोटीन युक्त भोजन के साथ ग्रीन सलाद खाएं। रात के खाने में सलाद या स्टीम्ड सब्जियों के साथ 1 या 2 उबले अंडे खाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 White Hair : सफेद बालों को दूर करने में कारगर है आलू से बना ये हेयर पैक, जानें- घर पर बनाने की विधि
2 बेकरी शॉप से बॉलीवुड तक का सफर, कुछ ऐसी है सनी लियोनी की लाइफस्टाइल
3 सिर्फ वेट लॉस ही नहीं ‘जोन डाइट’ के हैं कई फायदे, जानिये कैसे करें इस डाइट को फॉलो