ताज़ा खबर
 

Weight Loss: पेट की चर्बी और मोटापा कम करने में रामबाण है करी पत्ते का जूस, जानिये- डाइट में शामिल करने का तरीका

Weight Loss Tips: अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं और शरीर के फैट को बर्न करना करना चाहते हैं तो करी पत्ते का जूस जरूर पिएं। ऐसा करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा।

curry leaves juice for obesity, fat burning foods, weight loss drinksकरी पत्ते का जूस मोटापा कम करने में करेगा मदद

बढ़ते वजन और मोटापे के कारण हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, हृदय रोग, लिवर के आप-पास फैट इकट्ठा होना जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में सबसे जरूरी होता है अपनी डाइट का ध्यान रखना। यदि आप अधिक मात्रा में जंक फूड्स का सेवन करते हैं तो मोटापे के साथ-साथ शरीर में फैट भी एकत्रित होने लगता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं और शरीर के फैट को बर्न करना करना चाहते हैं तो करी पत्ते का जूस जरूर पिएं। ऐसा करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए करी पत्ता को डाइट में कैसे शामिल करें-

कैसे बनाएं करी पत्ता का जूस: सबसे पहले एक ग्राइंडर में पानी डालें। अब उसमें 5-10 करी पत्ता, कुछ हरी सब्जियां, पालक, अजवाइन डालें और अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद उसे छान लें और फिर पिएं। अगर आपके पास करी पत्ता नहीं है तो आप धनिया या पुदीने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कब करें डाइट में शामिल: यदि आप खाली पेट इस जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको जल्द फर्क दिखने लगेगा। खाली पेट करी पत्ते का जूस पिएंगें तो शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट आसानी से बर्न होगा। इसके अलावा पेट की समस्या भी दूर हो जाएगी।

करी पत्ता का जूस कैसे करता है मोटापा कम: अनहेल्दी और जंक फूड्स खाने से शरीर में फैट एकत्रित होने लगता है और मोटापा भी बढ़ने लगता है। लेकिन अगर आप करी पत्ता वाला ग्रीन जूस पिएंगें तो यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेगा। साथ ही पाचन को भी बेहतर करेगा जिससे पाचन शक्ति को मजबूत बनाएगा। इसके अलावा यह जूस मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे वजन आसानी से कम होता है।

मोटापा कम करने के लिए करी पत्ते वाले जूस को पीने के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करें। यह आपके मोटापे और फैट बर्न करने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी टोन्ड करने में मदद करता है। इतना ही नहीं एक्सरसाइज करने से शरीर को और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है कमर दर्द की समस्या, योग के इस आसन से पाएं आराम
2 सफेद बालों की समस्या को दूर करेगा गाय का दूध, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका
3 Skin Care: रात को सोने से पहले ना भूले मॉइश्चराइजर लगाना, स्किन पर आएगा ग्लो
ये पढ़ा क्या?
X