ताज़ा खबर
 

Weight Loss: सोने से पहले इन 2 चीजों का सेवन पेट की चर्बी कम करने में हो सकता है मददगार

Belly Fat Removal Tips: आज के समय में हेल्दी और एक्टिव लाइफ जीने के लिए लगभग सभी लोग वेट लॉस करना चाहते हैं

अधिकांश लोग अपने पेट की चर्बी कम करने के तमाम उपाय ढूंढते हैं

Weight Loss Remedy: आज के समय में हर कोई चाहता है कि उनका वजन नियंत्रित रहे, युवा से लेकर उम्रदराज लोग तक फिटनेस के प्रति आज के समय में बेहद सजग हो गए हैं। लेकिन मोटापा कम करना, खासकर पेट की चर्बी को हटाना आसान नहीं है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खानपान यानी लोगों की डाइट वजन बढ़ाने में तकरीबन 70 फीसदी जिम्मेदार होती है।

तोंद न केवल आपकी पर्सनैलिटी और आत्मविश्वास को प्रभावित करता है बल्कि बीमारियों के भी करीब लेकर जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिन लोगों की पेट की चर्बी अधिक होती है, उन्हें दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में इसे कम करना आवश्यक हो जाता है।

आमतौर पर देखा गया है कि जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है या पेट की चर्बी निकल जाती है, वो डाइटिंग करने लगते हैं और लंबे समय तक बिना कुछ खाए रह जाते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मील स्किप करने से लोगों का वजन कम होने की बजाय बढ़ ही जाता है।

अधिकांश लोग अपने पेट की चर्बी कम करने के तमाम उपाय ढूंढते हैं, मगर कभी कठिन लगने पर तो कभी ऊब जाने पर इसे फॉलो करने से चूक जाते हैं। ऐसे में यहां जानिये कुछ आसान उपाय –

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पेट की चर्बी को घटाने में कुछ फूड्स भी अहम योगदान निभाते हैं। उनके अनुसार रात में सोने से पहले अगर 2 ड्रिंक्स का सेवन किया जाए तो फैट तेजी से बर्न होगा और मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा।

अजमोद, खीरा और नींबू ड्रिंक: पेट की चर्बी कम करने में ये ड्रिंक मददगार साबित होता है। खीरे में फैट और कैलोरीज की मात्रा न के बराबर होती है जबकि फाइबर से भरपूर ये सब्जी पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। ये शरीर में उत्पन्न सूजन को कम करने में भी मदद करता है। वहीं, नींबू बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है।

इस ड्रिंक में विटामिन ए, बी, सी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रात को इस पेय को पीने से पेट की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन तंत्र भी बेहतर होता है।

अदरक वाली चाय: अदरक की चाय में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं जो शरीर को फूलने से रोकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से पेट की चर्बी कम होती है, पाचन बेहतर होता है और शरीर विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Next Stories
1 रामविलास पासवान ने पल में छोड़ दिया था पान-सिगरेट, आखिरी दम तक नहीं लगाया हाथ; जानिये क्या थी वजह
2 जब एक्टिंग छोड़ने पर मजबूर हो गए थे तारक मेहता के जेठालाल, दिलीप जोशी ने खुद बताई थी संघर्ष की कहानी
3 डिलीवरी के बाद काफी बढ़ गया था ऐश्वर्या राय बच्चन का वजन, यह वर्कआउट रूटीन और डाइट फॉलो कर हुई थीं फिट
ये पढ़ा क्या?
X