ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन कम करने में मददगार है जायफल का सेवन, जानिये कैसे है फायदेमंद

Weight Loss Foods: जायफल के सीमित मात्रा में सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

weight loss tips, tips for weight loss, weight loss in hindi, tips for weight loss in hindiस्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक तनाव यानी स्ट्रेस अधिक लेने से लोगों का वजन बढ़ने लगता है

Home Remedies for Weight Loss: किचेन में इस्तेमाल होने वाले मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी कारगर होते हैं। पाचन संबंधी परेशानियों से लेकर लोगों के वजन को नियंत्रित करने में भी ये मसाले मदद करते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है जायफल जो कि वेट लॉस की प्रक्रिया आसान हो जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार चुटकी भर या फिर आधा चम्मच से भी कम जायफल पाउडर भी वजन घटाने में सहायक भूमिका निभाता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं जो शरीर में सूजन की स्थिति को काबू करने में मददगार है। आइए जानते हैं किस तरह जायफल वजन कम करने में मददगार है –

विषैले पदार्थों की शरीर से होगी एग्जिट: जायफल के सीमित मात्रा में सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन प्रणाली भी सुचारु रूप से कार्य करने लगता है और खाना ठीक से डाइजेस्ट होने लगता है।

तनाव दूर करने में मददगार: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक तनाव यानी स्ट्रेस अधिक लेने से लोगों का वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं, उन्हें ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए। इससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने ही लगता है। जायफल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में कारगर है। बता दें कि जब कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है तो ये मोटापा को बुलावा देता है। हालांकि, इस मसाले का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

कम लगती है भूख: जायफल फाइबर से भरपूर होता है, ऐसे में दिन भर में होने वाली फूड क्रेविंग से बचने के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है। ओवरईटिंग वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। इसके अलावा, जायफल में मैंगनीज मौजूद होता है जो फैट्स को बर्न करने में मददगार है।

अच्छी नींद लाने में सक्षम: पर्याप्त नींद नहीं ले पाने से भी शरीर में वजन की अधिकता होती है। नींद की कमी से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन प्रोड्यूस होता है, इससे भूख भी अधिक लगने लगती है। ऐसे में जो लोग इनसोम्निया यानी नींद की कमी से पीड़ित हैं, वो जायफल को डाइट में शामिल करें। आप चाहें तो अपने चाय में जायफल पाउडर मिलाकर लगाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किसी हीरोइन से कम बोल्ड नहीं हैं ‘हप्पू की उलटन पलटन’ की कैट, जानिए कैसी है लाइफस्टाइल
2 Karwa Chauth 2020 Mehndi Designs Images: मेहंदी के इन खूबसूरत डिजाइनों से करवा चौथ पर बढ़ाएं अपने हाथों की शोभा
3 ओट्स से लेकर मेयोनीज तक, ग्लोईंग स्किन के लिए रामबाण मानी जाती हैं किचन के ये सामान
ये पढ़ा क्या?
X