Weight Loss: क्या ब्लैक कॉफ़ी और नींबू का कॉम्बिनेशन वजन कम करने में है कारगर? जानिये

एक्सपर्ट ने हमें आगे बताया कि बिना दूध की गर्म चाय या कॉफ़ी में नींबू का इस्तेमाल फैट कम करने के लिए किया जा सकता है लेकिन इसके साथ आपको और भी कई हेल्दी आदतें अपनानी होंगी।

lemon coffee, weight loss, weight loss tips
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo – Pixabay)

Weight Loss: टिकटॉक पर चल रहे एक नए ट्रेंड के अनुसार, ब्लैक कॉफ़ी में नींबू का रस डालकर पीने से जल्दी वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। टिकटॉक पर कई लोगों का दावा है कि उन्होंने ‘लेमन कॉफ़ी’ का सेवन कर सात दिनों में ही अपना वजन कम कर लिया है। लेमन कॉफ़ी की बातें तब शुरू जब एक फेक वीडियो शेयर किया जाने लगा। कई लोगों ने कहा कि उन्हें लेमन कॉफ़ी से फायदा हुआ वहीं कुछ लोगों ने इसका नेगेटिव रिव्यु दिया। इस कारण लोगों में लेमन कॉफ़ी को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है, जिसे लेकर हमने एक्सपर्ट्स से बात की है।

हमारे सहयोगी वेबसाइट द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीनियर डायटीशियन डॉक्टर परमीत कौर ने बताया, ‘अगर आप दूध वाली कॉफ़ी में नींबू का रस मिलाते हैं तो ये दूध के पूरे पोषण को नष्ट कर देता है और उससे कोई फायदा नहीं होता। इसलिए अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं तो बिना दूध वाली कॉफ़ी में थोड़ा नींबू डालकर पी सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन जो लोग किडनी के मरीज़ हैं वो लोग ऐसा कतई न करें।’

एक्सपर्ट ने हमें आगे बताया कि बिना दूध की गर्म चाय या कॉफ़ी में नींबू का इस्तेमाल फैट कम करने के लिए किया जा सकता है लेकिन इसके साथ आपको और भी कई हेल्दी आदतें अपनानी होंगी जिससे वजन कम होने में मदद मिले।

वहीं फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, जयपुर के हेड डायटीशियन अंशुल चतुर्वेदी का कहना है कि लेमन कॉफ़ी पर अभी कोई अध्ययन नहीं किया गया है, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, इसलिए अभी इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। उनका कहना है किस व्यक्ति पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसके लिए इस पर शोध जरूरी है। वो ये भी कहते हैं कि कॉफ़ी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

वो कहते हैं, ‘अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करने से हमें डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, सिरदर्द जैसे समस्या हो सकती है। इसके अधिक सेवन से कैल्शियम और आयरन को अवशोषित करने की हमारे शरीर की क्षमता भी कम हो सकती है। इसके अलावा जब एसिडिटी वाले लोग नींबू का अधिक मात्रा में सेवन करेंगे तो उनकी एसिडिटी की समस्या और बढ़ सकती है। ऐसे में जब दोनों को मिला दिया जाता है तो इससे कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होता।’

एक्सपर्ट्स की राय जानकार हमें तो ये पता चल गया कि आप किसी भी ट्रेंड के पीछे आंख मूंदकर न भागें बल्कि उसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करें। वजन कम करने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दें और नियमित व्यायाम करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।