वेट लॉस में फायदेमंद है ड्राई फ्रूट्स का सेवन, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी रहता है काबू में, जानिए

ड्राई फ्रूट्स के सेवन के साथ ही अन्य खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए। अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थ और हरी सब्जी व फल का सेवन करना चाहिए।

Dry Fruits Price Hike India
काजू-बादाम हैं फायदेमंद (Photo- Indian Express)

ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए भी तैयार करते हैं। ड्राई फ्रूट्स के लगातार सेवन करने से वजन भी नियंत्रित होता है। शरीर को स्वस्थ रखने और पोषण देने के लिए प्रतिदिन कुछ मात्रा में ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें बहुत कम फैट, कार्बोहाइड्रेट, शुगर और अन्य प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है।

सूखे फल और उनके बीजों को ही ड्राई फ्रूट्स कहा जाता है। जैसे कि बदाम, अखरोट, किशमिश, काजू आदि। इन फलों या बीजों में पानी मात्रा नहीं पाई जाती है। कुछ फलों को कृत्रिम रूप से या फिर कुछ को सूरज की रोशनी के माध्यम से सुखाया जाता है। जबकि बीज प्राकृतिक रूप से सूखे हुए होते हैं। सूखे मेवों को पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। यही वजह है कि दिन में कुछ मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित: काजू, बादाम, छुहारा, किशमिश, पिस्‍ता, अखरोट, खजूर, मखाना, खुबानी, मूंगफली, सूखा अंजीर, मुनक्का आदि का सेवन करने से रक्त संचार में सुधार हॉट है, इसके साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार पिस्ता, बादाम और किशमिश का सेवन ब्लड कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखने का काम कर सकता है।

साथ ही ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकता है। कोलेस्ट्रोल के लिए ड्राई फ्रूट्स के फायदे हो सकते हैं। ड्राईफ्रूट्स के सेवन से व्यक्ति के शरीर में बाद कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। काजू का सेवन कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

वजन घटाने में लाभकारी: ड्राई फ्रूट्स की बात जब आती है तो बादाम का नाम जुबान पर सबसे पहले आता है। बादाम में विटामिन-ई, जरूरी ऑयल और एंटी ऑक्साइड होता है जो आपको दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता है। वहीं इससे वजन नियंत्रित रखने में भी काफी मदद मिलती है। अलावा बादाम खाने से स्किन और हेयर स्वस्थ रहते हैं।

पेट के लिए भी लाभकारी: एसिडिटी की समस्या पेट जुडी हुई समस्या है। सूखे मेवे पाचन तंत्र को सुधारने का काम करते हैं। ऐसे में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जा सकता है। पेट के लिए फायदेमंद बादाम, खजूर, अखरोट, किशमिश और पिस्ता फाइबर और लैक्सेटिव इफेक्ट से समृद्ध होते हैं, जो पाचन तंत्र में सुधार कर कब्ज की समस्या में राहत पहुंचा सकता है। ध्यान रखें कि ड्राईफ्रूट्स खाने मात्र से किसी बीमारी का इलाज नहीं हो जाता है। ऐसे में ड्राईफ्रूट्स के सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।