ताज़ा खबर
 

बिना अपने फेवरेट खाने को छोड़े भी किया जा सकता है वजन कम, बस इन बातों का रखें ध्यान

Tips to lose weight easily: अगर आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को खाते हैं तो इसके साथ संयम भी बरतना जरूरी है। जैसे कि कुछ स्वस्थ विकल्पों को अपनाएं।

Weight Loss, healthy weight loss, obesity, fat, Weight Loss Tipsडाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक क्या खा रहे हैं, ये सोचने के साथ ही कितना खा रहे हैं ये देखना भी जरूरी है

Weight Loss Tips: वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसके लिए न केवल पूरी लगन चाहिए बल्कि कुछ पसंदीदा फूड्स के त्याग की भी जरूरत होती है। आमतौर पर जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो अपने फेवरेट खानों से दूरी बना लेते हैं। इससे वजन कम तो होता है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने से कई बार लोग तनाव में भी आ जाते हैं। जो लोग भोजनप्रेमी होते हैं उनके लिए अपने पसंदीदा खाने को न कह पाना मुश्किल होता है। ऐसे में आइए जानते हैं वजन कम करने के कुछ आसान से ट्रिक्स जिसमें आपको भोजन से परहेज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

खाएं मगर सीमित मात्रा में: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको अपने पसंदीदा खाने से वंचित रहने की जरूरत नहीं है। हालांकि, आप कितना खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। ज्यादा खाने खाने की बजाय जितना जरूरी है उतना ही खाएं। एक बार में अधिक खाने से अच्छा है कि 2-3 बार कुछ-कुछ देर के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं। साथ ही, खाने से पहले एक गिलास पानी पी लें।

ज्यादा चलें: अपने शेप को बेहतर बनाने और शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैलोरीज को निकालने के लिए चलना बेहद जरूरी है। वजन कम करने के अपने टार्गेट को पूरा करने लिए वॉकिंग आवश्यक है। इसलिए रोज आप कितना चलते हैं इस बात पर निगरानी रखें। इसके लिए आप स्मार्टफोन या फिर स्मार्टवॉच की मदद ले सकते हैं।

वर्क आउट के लिए समय निकालें: अगर आपके लिए अपने पसंदीदा खाने को छोड़ना मुश्किल है और वजन घटाने को भी आप इच्छुक हैं तो रोजाना वर्क आउट करें। हालांकि, अगर काम के बीच आपका वर्क आउट प्रभावित हो रहा है तो कमरे में बैठकर ही पैरों की लिफ्टिंग, स्ट्रेचिंग, स्क्वैट्स जैसे व्यायाम कर सकते हैं।

तनाव नहीं लें: डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक क्या खा रहे हैं, ये सोचने के साथ ही कितना खा रहे हैं ये देखना भी जरूरी है। अपने दिमाग को एक्टिव रखें, इससे मस्तिष्क भी शांत रहता है। वहीं, तनाव लेने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन की अधिकता होने से शरीर में फैट का उत्पादन ज्यादा होने लगता है।

बैलेंस रखें: अगर आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को खाते हैं तो इसके साथ संयम भी बरतना जरूरी है। जैसे कि कुछ स्वस्थ विकल्पों को अपनाएं और कुछ ऑर्गैनिक के साथ लो फैट फूड खाएं। इससे वजन घटानाा आससान होगा।

Next Stories
1 Shaheed Diwas 2021: आज भी राह दिखाते हैं भगत सिंह के ये क्रांतिकारी विचार, पढ़ें
2 गर्मियों के मौसम में ये 7 जगह हैं घूमने के लिए बेस्ट, बजट में प्लान करें ट्रिप
3 जाने-माने थिएटर कलाकार थे पिता, फिर भी बी-ग्रेड फिल्मों से हुई एक्टिंग की शुरुआत; जानें दिशा वकानी का अब तक का सफर
ये पढ़ा क्या?
X