ताज़ा खबर
 

Weight Loss: डेली रूटीन में लाएं ये खास बदलाव, बढ़ते वजन को कम करने में मिलेगी मदद

Weight Loss Tips: सूर्य नमस्कार, उत्तानपादासन, सर्वागासऩ, हलासन, शलभासन, भुजंगासन जैसे योग करने से शरीर की चर्बी जल्दी फैलती नहीं है

weight loss, weight loss tips, weight problem, weight loss in hindi,हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक रूटीन में बदलाव लाने की आवश्यकता है

Weight Loss Tips: आज के समय में न केवल उम्रदराज लोग बल्कि युवाओं व किशोरों में भी मोटापे की परेशानी होने लगी है। इस कारण इनमें हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा रहता है। वहीं, इस कोरोना काल में मोटापा लोगों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। कई शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि पतले लोगों की तुलना में अधिक वजनदार व्यक्ति इस घातक वायरस के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में लोग अपनी फिटनेस को लेकर बेहद ही सजग हैं। हर व्यक्ति अपना वजन संतुलित रखना चाहता है। पर ज्यादातर लोग सोचते हैं कि खाना छोड़ देने से उनका वजन कम हो जाएगा, जबकि इससे केवल उनके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है।

हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको अपने दैनिक रूटीन में बदलाव लाने की आवश्यकता है। अपने पूरे दिनचर्या में कुछ खास बदलाव लाकर आप मोटापे से दूर रह सकते हैं और वजन भी संतुलित रहेगा।

खाने के दौरान न पीयें पानी: आमतौर पर कई लोग खाने के बीच में खाने के तुरंत बाद ही मन भर पानी पीते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खाते समय या उसके बाद पानी पीने से पेट व कमर की चर्बी बढ़ने लगती है। वहीं, अगर आप भोजन के एक से डेढ़ घंटे बाद पानी पीते हैं तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

पेट भरकर न खाएं खाना: विशेषज्ञों के मुताबिक हर व्यक्ति को जितनी भूख लगी हो, उससे थोड़ा कम खाना चाहिए। इससे न केवल वजन पर काबू रहता है बल्कि पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

इन योगासनों का लें सहारा: सुबह जल्दी उठकर फ्रेश होने के बाद कुछ आसान योगासनों को जरूर करना चाहिए। सूर्य नमस्कार, उत्तानपादासन, सर्वागासऩ, हलासन, शलभासन, भुजंगासन जैसे योग करने से शरीर की चर्बी जल्दी फैलती नहीं है। साथ ही, वजन भी नियंत्रित रहता है।

डाइट में इन्हें करें शामिल: जो लोग वजन घटाने को इच्छुक हैं, उन्हें डाइट में हरी-पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। घी, दूध फल और फाइबरयुक्त भोजन भी वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। गेहूं के आटे से बनी रोटी की जगह जौ और चने के आटे से बनी रोटियां खाएं। चावल और आलू का सेवन कम कर दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कॉफी से बने इस हेयर पैक को लगाने से सफेद बाल और हेयर फॉल की समस्या हो सकती है कम, जानिये
2 Bigg Boss 14: महज 17 साल में हो गई थी शादी, कपड़े सिलकर पालती थीं पेट, जानिये सुखविंदर कौर का राधे मां बनने का सफर
3 ये 5 नैचुरल औषधियां चेहरे का निखार बढ़ाने में हैं असरदार, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका
Ind Vs Aus 4th Test Live
X