ताज़ा खबर
 

Weight Loss: लाइफस्टाइल में लाएं ये 3 आसान बदलाव, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Lifestyle changes for weight loss: हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये वजन कम करने में सहायक हैं

प्रोटीन खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया में लोगों को कमजोरी महसूस नहीं होती है

Weight Loss Easy Tips: वजन कम करना कई लोगों के लिए सिरदर्दी साबित होती है क्योंकि उन्हें लगता है कि केवल जिमिंग व डाइटिंग करके ही वजन घटाया जा सकता है। वहीं, कुछ लोग वेट लॉस के लिए कई शॉर्टकट्स को भी अपनाते हैं जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग सप्ताह में 1-2 किलो वजन कम करने में समर्थ हैं वो हेल्दी तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं विस्तार से –

रिफाइंड कार्ब्स लेना कम कर दें: वजन घटाने के आसान तरीकों में से एक है कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से बचना। लोगों को रिफाइंड कार्ब्स की जगह साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब आप ऐसा करते हैं तो इससे भूख कम लगती है और लोग अधिक समय तक संतुष्ट रहते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक रिफाइंड कार्ब की जगह व्होल ग्रेन खाने से बॉडी मास इंडेक्स भी काबू में रहता है। वहीं, लो कार्ब डाइट को फॉलो करने से फैट केवल ऊर्जा में तब्दील होने के काम आती है।

प्रोटीन, फैट्स और सब्जियां खाएं: डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग वजन कम करने को इच्छुक हैं, उन्हें अपने भोजन में प्रोटीन और फैट के स्रोत शामिल करने चाहिए। साथ ही, डाइट में कुछ सब्जियों को भी मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, लोगों को कुछ मात्रा में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी लेने चाहिए।

प्रोटीन खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया में लोगों को कमजोरी महसूस नहीं होती है। साथ ही, मांसपेशियां भी मजबूत होती है। इसके अलावा, क्रेविंग को भी दूर किया जा सकता है। अंडे, बीन्स, क्विनोआ, श्रींप, चिकेन और साल्मन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये वजन कम करने में सहायक है, इसलिए ब्रोकली, गोभी, पालक, टमाटर, पत्तागोभी, लेट्युस और खीरा खाएं।

आमतौर लोगों को लगता है कि मोटापा कम करने के लिए फैट युक्त भोजन से परहेज करना जरूरी है लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है। गुड हेल्दी फैट का सेवन भी आवश्यक है। ऐसे में डाइट में एवोकाडो ऑयल और ऑलिव ऑयल को शामिल करें।

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी: विशेषज्ञों का मानना है कि एक्सरसाइज करने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है। वेट लिफ्ट करने से कई कैलोरीज बर्न होती हैं, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है। वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान करने में कार्डियो एक्सरसाइज जैसे कि दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना, टहलना और जॉगिंग भी मददगार साबित होगा।

Next Stories
1 Immunity बढ़ाने में इन फल-सब्जियों का नहीं है कोई जोड़, आज ही करें डाइट में शामिल
2 इन आसान घरेलू उपायों को अपनाने से गर्दन का कालापन हो सकता है दूर, जानिये
3 दीया मिर्ज़ा को डॉक्टर ने नहीं दी कोरोना टीका लेने की सलाह, जानिए वजह
ये पढ़ा क्या?
X