scorecardresearch

Weight Loss: वेट लॉस के दौरान न करें सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने की गलती, इन 8 चीज़ों से भी रहें दूर

सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा और आर्टिफीशियल मीठे ड्रिंक्स में मौजूद कैलोरी वजन को और बढ़ा देती है। इनके विकल्प के तौर पर फलों के जूस का सेवन करें।

Weight Loss: वेट लॉस के दौरान न करें सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने की गलती, इन 8 चीज़ों से भी रहें दूर
वजन कम करने के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने की गलती न करें (Photo-File)

Weight Loss Tips: वजन अगर बढ़ जाए तो उसे कम करना बेहद मुश्किल काम हो जाता है। वेट लॉस करने के दौरान अगर ऐसे में हम कुछ गलतियां करते हैं तो वजन कम होने के बजाए और बढ़ता ही जाता है। हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव तो करते हैं और सोचते हैं कि इससे वजन कम होगा लेकिन हमें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिलता। आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे दूर रहकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन- कई बार लोग वजन कम करने के लिए अपने खाने से कार्बोहाइड्रेट्स को तो बिलकुल कम कर देते हैं लेकिन मीठे ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते रहते हैं। इसमें मौजूद कैलोरी वजन को और बढ़ा देती है। सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा और आर्टिफीशियल मीठे ड्रिंक्स की जगह आप दिन में एक गिलास फलों के जूस का सेवन करें, ये फायदेमंद साबित होगा।

तनाव में रहना- तनाव मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण है। जब हम स्ट्रेस में होते हैं तब शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है। ये हार्मोन हमारे मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है और वजन कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आप स्ट्रेस में रहते हुए व्यायाम भी करते हैं तो भी वजन कम नहीं हो पाता। इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहें और नियमित योग करें।

बार बार खाना- वजन कम करने के लिए कहा जाता है कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बार-बार खाएं। ऐसा करने के दौरान कई बार लोग भूख न होने पर भी खाते रहते हैं जिससे शरीर के अंदर कैलोरी की मात्रा अधिक होकर वसा के रूप में एकत्रित होने लगती है और वजन कम होने के बजाए बढ़ता जाता है। वेट लॉस के लिए ये भी कहा जाता है कि नाश्ते की स्किप न करें लेकिन ये भी सच नहीं है। जब आपको भूख लगे तभी खाएं, इससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट्स बहुत कम और वसा का अधिक सेवन- वजन कम करने से लिए एकदम कम कार्बोहाइड्रेट्स नुकसान करता है। कीटो डाइट में लोग अक्सर लो कार्बोहाइड्रेट्स खाते हैं और वसा अधिक लेने लगते हैं जो वजन को बढ़ा देता है।

नींद की कमी- पर्याप्त नींद न लेना भी वजन बढ़ने के पीछे एक वजह है। नींद पूरी न होने से जंक फ़ूड और तले भुने चीजें खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है जो वजन कम करने में एक बड़ा बाधक हैं। इसलिए नियमित 7-8 घंटे की नींद लें।

प्रोटीन को नज़रंदाज़ करना- वजन कम करने में प्रोटीन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे तो वजन कम करने में बड़ी समस्या आ सकती है। प्रोटीन भूख को कम करता है, पेट को भरा महसूस कराता है, मेटाबोलिज्म को तेज़ करता है और मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है।

खाने की मात्रा पर ध्यान न देना और एक्सरसाइज करना- कई बार लोग ये बात सोचकर अधिक मात्रा में कैलोरी ले लेते हैं कि ये एक्सरसाइज के दौरान बर्न हो जाएगा जबकि ऐसा सोचना गलत है। आप जितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं उससे अधिक मात्रा में एक्सरसाइज के दौरान बर्न करें तब जाकर वजन कम होगा। इस दौरान ये ध्यान रखें कि खाने में कैलोरी की मात्रा कम हो।

खाने से फाइबर का गायब होना- वजन कम करने में फाइबर का बड़ा योगदान होता है। इसलिए वेट लॉस के दौरान खाने से फाइबर को दूर रखने की गलती न करें। खाने में सेब, फलियां, शकरकंद आदि को शामिल करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-10-2021 at 05:34:11 pm
अपडेट