ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के बाद मोटापे से बचने के लिए आजमाएं ये तरीके

ये टिप्स आपका वजन कम के लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamstime)

प्रेग्नेंसी के बाद अमूमन ज्यादातर महिलाओं को मोटापे से जूझना पड़ता है। वहीं कई बार मोटापा इतना खतरनाक रूप ले लेता है कि उसे कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप मोटापे की शुरुआत होने से पहले ही उसे रोक लें। जानते कुछ तरीको के बारे में जो आपकी इस काम में मदद कर सकते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग- कोशिश करें कि आप अपने बेबी को ब्रेस्टफीडिंग करा सकें। यह न सिर्फ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि आपका वजन कम करने में भी यह मदद करता है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि इससे आप 800 कैलरीज तक कम कर सकते हैं।

रेस्ट और हल्की एक्सर्साइज- डिलिव्री के बाद आपको आराम की सख्त जरूरत होती है। इसलिए 1 से 2 हफ्ते तक आराम करें। सही नींद लें। इसके बाद हल्की एक्सर्साइज से शुरुआत करें। सुबह टहलना या फिर साइकिलिंग करना एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा आप एरोबिक्स या फिर स्क्वाट्स, सेट्पअप जैसे छोटे वर्कआउट कर सकते हैं। इसके अलावा यह जरूरी है कि कोई भी एक्सर्साइज करने से पहले आप अपने डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

घरेलू नुस्खे- वजन कम करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खो को भी आजमा सकते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं।
सेब के सिरके का सेवन हल्के गरम पानी के साथ दिन में 2-3 बार करें।
नींबू और शहद का रस
ग्रीन टी
सलाद का सेवन

खान-पान- वजट घटाने के लिए अपने खान-पान पर नजर रखना भी जरूरी होता है। इसलिए ध्यान रखें की कम कैलरीज वाला खाना ही खाएं। इसके अलावा जंक फूड को सख्ती से एवॉइड करें। चिप्स और कोल्ड्रिंक्स जैसी चीजें आपके वजन घटाने के इरादे पर पानी फेर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.