Weight Gain: वजन बढ़ाने में रामबाण हैं ये 5 फूड्स, जानिये- डाइट में शामिल करने का सही तरीका

Healthy Ways to Gain Weight: अगर आपका वजन भी जरूरत से ज्यादा कम है तो कुछ आसानी से प्राप्त होने वाले फूड आइटम्स को नियमित रूप से खाने से आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं

How to Gain Weight, Healthy Ways to Gain Weight, Underweight, How to Gain Weight Fast and Safely, How can a skinny person gain weight, Tips for gaining weight safely, How to gain weight using home made food, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके, Easy and Effective Ways to Gain Weight, Weight gain food, home remedies to gain weight, weight gain in hindi, weight gain tips, weight gain diet, weight gain exercise, weight gain home remediesपतला-दुबला शरीर होने के कारण कई बार आत्मविश्वास में कमी आ जाती है, इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से तुरंत बढ़ेगा वजन

Healthy Ways to Gain Weight: वजन बढ़ाने ( Weight Gain) के लिए लोग जिम, फूड सप्लीमेंट्स और तमाम तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार इन सब जतन के बावजूद वजन नहीं बढ़ता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि वजन न बढ़ने के पीछे ‘राइट डाइट’ यानी सही खानपान का न होना सबसे बड़ी वजह है। हम जाने-अनजाने डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल ही नहीं करते हैं, जो शरीर के लिए लाभदायक हैं और वजन बढ़ाने में मददगार हैं। आइये हम आपको बताते हैं 5 ऐसे फूड्स, जो तेजी से वजन (Weight Gain Foods) बढ़ाने में कारगर हैं…

अंडा: एक्सपर्ट्स के मुताबिक वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। मछली, चिकन, मटन और अंडा प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खासकर अंडे में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार है। डाइट में हर दिन एक अंडा जरूर शामिल करें।

बादाम :
 किशमिश और बादाम वेट गेन के शानदार सोर्स हैं। यदि नियमित 4-5 बादाम रात भर पानी में भिगोकर इसका सेवन करें तो महीने भर के अंदर वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। बादाम को पीसकर दूध के साथ भी लिया जा सकता है।

किशमिश: बादाम की तरह ही 5-8 किशमिश को भी रात को भिगो दें और सुबह खाएं। रिपोर्ट्स के मुताबिक किशमिश फैट को हेल्दी कैलोरी में बदलने का काम करता है, जो शरीर के लिए काफी अच्छा है। किशमिश को भी दूध के साथ लिया जा सकता है।

आलू : वजन बढ़ाने में आलू बहुत कारगर माना जाता है। आलू कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स है और वजन बढ़ाने के लिए शरीर में कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डाइट में नियमित आलू शामिल करने से वजन तेजी से बढ़ता है। खासकर उबला आलू वजन बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है।

नारियल का तेल : नारियल का तेल भी तेजी से वजन बढ़ाने में कारगर माना जाता है। यदि आप अभी सरसो, रिफाइंड या ऑलिव ऑयल आदि यूज कर रहे हैं तो कुछ दिन इस पर ब्रेक लगा दें और खाने को नारियल के तेल में पका।

इन चीजों का भी रखें ध्यान :
– वजन बढ़ाने के लिए भरपूर नींद जरूरी है। 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।
– तनाव से शरीर पर बुरा असर पड़ता है और वजन घटने के पीछे ये भी एक वजह हो सकती है।
– कब्ज और अपच की समस्या को भी नजरंदाज न करें। इससे भी शरीर पर प्रभाव पड़ता है।
– शरीर में खून की कमी भी वजन घटने का कारण हो सकती है। इसलिये डाइट का खास ख्याल रखें।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में अपच की परेशानी है आम, इन 4 तरीकों से फौरन मिलेगा लाभ
2 Weight Loss में कारगर है राजमा सलाद, जानें क्या है बनाने का तरीका
3 Weight Loss के लिए रोजाना पीएं सौंफ का पानी, जानिए डाइट में शामिल करने का सही तरीका
ये पढ़ा क्या?
X