scorecardresearch

Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो दूध के साथ इस चीज के सेवन से बढ़ सकता है वजन, जानें

दूध, नट्स और बीज का यह कॉम्बिनेशन स्वस्थ कैलोरी, प्रोटीन और अच्छे फैट्स का एक बेहतरीन स्रोत है। जानिए दूध के जरिए कैसे बढ़ाएं वजन-

weight loss after pregnancy
प्रतीकात्मक तस्वीर (Pixabay)

दुनियाभर में मोटापे की समस्या से पीड़ित लोगों की अपनी कहानी है, लेकिन दुबलेपन की समस्या से परेशान लोगों की समस्या कुछ और ही है। चूंकि आजकल के समय में सभी फिट और आकर्षक दिखना चाहते हैं। कुछ लोगों का शरीर इतना पतला होता है कि लोग उन्हें सूखा पापड़ या कुपोषित कहकर चिढ़ाते हैं। दुबलेपन के कारण उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

हालांकि कम वजन के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार पोषण की कमी के कारण भी व्यक्ति के शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। शरीर एन पोषण की कमी के कारण शरीर के विकास की रुकावट होती है। ऐसे में दूध के साथ कुछ चीजें लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं-

पीनट बटर और मिल्क शेक: दुबलेपन से परेशान लोगों को पीनट बटर या केले और दूध का शेक पीने से वजन बढ़ता है, दरअसल मूंगफली में पाया जाने वाला एसेंशियल फैटी एसिड और प्रोटीन जब केला में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट को दूध के साथ मिलाकर खाया जाता है तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

नाश्ते में दूध: कम वजन वाले व्यक्तियों को सुबह के नाश्ते में एक गिलास दूध और रात को भोजन करने के एक से दो घंटे बाद भी एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दूध में प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं; जो कि वजन बढ़ाने के साथ ही सेहत बनाने में सहायक होते हैं।

डाइट में करें शामिल: दुबले-पतले व्यक्तियों को वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिसमें फैट्स कम हों और कैलोरी अधिक हो; जैसे नट्स, स्टार्च युक्त सब्जियां, प्याज, अनाज, बटर, दूध, फल आदि। इनसे आपके शरीर में कैलोरी बढ़ेंगी न कि चर्बी।

दूध के साथ छुहारा: दूध और केला तो सभी जानते हैं लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ छुहारा लेना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा उसमें थोड़ा सा मुन्नका आपका काम और बेहतर कर सकता है। छुहारे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो वजन बढ़ाने के लिए कारगर है। छुहारा पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

दूध और शहद: दुबले लोगों को अपने सुबह के नाश्ते में दूध और शहद दोनों मिलाकर लेना चाहिए, इससे वजन बढ़ाने में अधिक लाभ मिलता है। चूंकि दूध में कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है, इसलिए आप वजन बढ़ाने के लिए नाश्ते में दूध का सेवन कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आपको फुल क्रीम दूध को अपनी डाइट में शामिल (Full Cream Milk for Weight Gain) करना चाहिए।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X