ताज़ा खबर
 

Weight Gain: वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 5 हेल्दी और आसान उपाय

How to gain eight naturally: विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों की डाइट फिटनेस के लिए करीब 80 फीसदी तक जिम्मेदार होता है

अगर आप हेल्दी तरीके से वजन और मसल मास बढ़ाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज सर्वोत्तम उपायों में से एक है

Weight Gain Tips: जिस तरह से मोटापा लोगों की समस्या का कारण होता है, ठीक वैसे ही तमाम कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ने से लोग परेशान हो जाते हैं। अपने वेट को बैलेंस करने के लिए लोग जिम जाते हैं और फूड सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। हालांकि, इतना करने के बावजूद भी कई लोगों का वजन नहीं बढ़ता है। ऐसे में ज्यादा पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन इनसे साइड इफेक्ट का खतरा भी होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे हेल्दी और आसान टिप्स जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चाहे स्वास्थ्य कारणों से या फिर फिटनेस के लिए वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये जान लीजिए इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। विशेषज्ञों ने 5 ऐसे टिप्स बताए हैं जो प्राकृतिक रूप से वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

‘राइट डाइट’ लेना जरूरी है: वजन न बढ़ने के लिए सही खानपान का नहीं होना सबसे बड़ी वजह है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक केवल प्रोटीन ही नहीं, आपको अपनी डाइट में सीमित मात्रा में कार्ब्स और फैट्स को भी शामिल करना चाहिए। उनके मुताबिक इन तीनों पोषक तत्वों के बीच में बैलेंस बनाना जरूरी है।

हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि स्नैक्स के रूप में हेल्दी फूड्स का सेवन करना अति आवश्यक है। पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। ऐसे में दिन भर में जब खाने की क्रेविंग हो तो लोग फल, नट्स और सीड्स, ग्रैनोल और दही खा सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें: एक्सपर्ट्स के मुताबिक मसल्स बनाने के लिए जो लोग स्ट्रिक्ट ट्रेनिंग करते हैं, उन्हें अपने शरीर को भरपूर मात्रा में आराम भी देना चाहिए। इससे शरीर को थकावट नहीं होगी और अगले दिन पूरी फूर्ति और ताकत से ट्रेनिंग करेंगे।

प्रोटीन सप्लीमेंट का करें इस्तेमाल: विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों की डाइट फिटनेस के लिए करीब 80 फीसदी तक जिम्मेदार होता है। वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है। अगर फूड्स के जरिये आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं ले पा रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर या फिर सप्लीमेंट का सहारा ले सकते हैं।

करें वेट ट्रेनिंग: अगर आप हेल्दी तरीके से वजन और मसल मास बढ़ाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज सर्वोत्तम उपायों में से एक है। वेट ट्रेनिंग करने से शरीर ताकतवर बनता है और वजन भी अधिक होता है।

Next Stories
1 जड़ाऊ हार से लेकर बेशकीमती हाथफूल तक, ऐसे गहनों की मालकिन हैं मुकेश अंबानी की पत्नी, बेटी और बहू
2 Beauty Tips: केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को निखारने में भी कारगर है करेला, इस तरह करें इस्तेमाल
3 Face Yoga: झुर्रियों के साथ चेहरे से एक्स्ट्रा चर्बी हटाने में भी कारगर है फेस योग, अपने रूटीन में करें शामिल
ये पढ़ा क्या ?
X