Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

पतले लोग भी अपना वज़न बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं।

quick weight gain tips in hindi, weight gain karne ke tips in hindi, weight gain tips for femaleआप अगर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में कुछ आसान से बदलाव करें।

Weight Gain Tips : ऐसा नहीं है कि केवल मोटे लोग ही पतला होने के लिए कई तरह की तरकीब अपनाते हैं, बल्कि पतले लोगों की समस्या भी कुछ कम नहीं है। ज्यादा पतले लोग अपना वज़न बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। इससे कुछ मामलों में वजन तो बढ़ जाता है। लेकिन दवाईयों के साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं। आप अगर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में कुछ आसान से बदलाव करें।

घी का सेवन करें
घी में सैचुरेटेड फैट और कैलोरी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह शरीर को स्वस्थ बनाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ता है, लेकिन ध्यान रहें कि घी की मात्रा सीमित हो।

केला खाने से बढ़ता है वजन
केले में बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। एक मध्यम आकार के केले में लगभग 120 कैलोरी होती है। इसके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है।

बादाम वाले दूध का करें सेवन
कहा जाता है कि बादाम वाला दूध वजन बढ़ाने में कारगर होता है। दूध में बादाम, अंजीर, किशमिश आदि सूखे मेवे डालकर उसे गर्म कर पीने आपके शरीर में फैट आएगा। इससे आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलेगा और आपका शरीर हृष्ठ – पुष्ठ हो जाएगा।

अंडा होता है असरदार
अंडा वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता है। इसमें अच्छी मात्रा में कैलोरी, फैट और प्रोटीन होता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाता है। अंडे के पीले वाले हिस्से के बजाय उसका सफेद वाला हिस्सा नियमित रूप से पाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

आलू से जल्दी बढ़ता है वजन
छिलके वाला आलू उच्च प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह उच्च कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। इसे आहार में नियमित शामिल करने से वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है।

होल व्हीट ब्रेड का करें इस्तेमाल
साबूत गेहूं से बना ब्रेड नाश्ते में लेने से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व और अच्छी मात्रा में कैलोरी मिलता है। इसमें फाइबर और खनिज अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है जो व्हाइट ब्रेड में नहीं मिलता। इससे लंबे समय तक शरीर ऊर्जावान रहता है और वजन आसानी से बढ़ता है।

Next Stories
1 नहाने से पहले अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पैरों की टैनिंग होगी दूर
2 टाट पर बैठकर की पढ़ाई, बगैर कोचिंग UPSC में मारी थी बाजी, दिलचस्प है बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडेय की कहानी
3 ‘हम लड़कियों और महिलाओं को शिक्षित करते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और कैसे खुद को स्वस्थ रखना है’
X