scorecardresearch

Weight Gain: हेल्दी डाइट लेने के बाद भी है दुबलेपन की शिकायत? बाबा रामदेव से जानिए महीने भर में कैसे बढ़ाएं वजन

बाबा रामदेव के मुताबिक इन चीजों को अपने रूटीन में शामिल करने से आप अपने वजन को कम समय में ही बढ़ा सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं-

weight loss after pregnancy
प्रतीकात्मक तस्वीर (Pixabay)

दुनियाभर में एक तरफ लोग मोटापे के कारण के परेशान हैं तो दूसरी तरफ कुछ लोग दुबलेपन की समस्या के कारण भी परेशान हैं। वजन घटाना जितना बड़ा टास्क है उतना ही मुश्किल है वजन को बढ़ाना। ज्यादा पतला होना आपकी पर्सनालिटी पर असर डालता है। इतना ही नहीं दुबलेपन के कारण भी आप कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार दुबले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है, इसलिए दुबले लोग जल्द बीमार भी पड़ जाते हैं । कुछ लोग तमाम कोशिशों के बाद भी अपने वजन को बढ़ा नहीं पाते। ऐसे में कई लोग हेल्दी डाइट के साथ फूड सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। हालांकि कई बार ये सब करने के बाद भी वजन बढ़ नहीं पाता है।

योग गुरू स्वामी रामदेव के अनुसार आयुर्वेद, घरेलू उपायों के आलवा योगासन के जरिए अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि बाबा रामदेव के मुताबिक इन टिप्स को अपनाकर आप केवल एक महीने में ही 8 से 10 किलो तक वजन को बढ़ा सकते हैं और दुबेलपन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

अपनाएं ये डाइट प्लान: बाबा रामदेव के अनुसार वजन बढ़ाने एक लिए व्यक्ति को रोजाना सुबह दूध और केला जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा आलू को अपने रोज की डाइट में शामिल करने से भी दुबलेपन से निजात मिलेगा। वहीं खाने में घी खाने से लाभ होगा, कैलोरी की अच्छी मात्रा मिलने से वजन बढ़ता है। इसके अलावा रोज दिन में एक मुट्ठी किशमिश खाएं और 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोएं, अगले दिन दूध में पीसकर पीएं साथ ही अखरोट में शहद मिलाकर खाने से वजन बढ़ता है।

दुबलेपन की समस्या से निजात पाने के लिए इन योगासन की ले सकते हैं मदद-

भुजंगासन: बाबा रामदेव के मुआबिक प्राणायाम के बाद भुजंगासन करीब 25 से 30 बार करने से शरीर मजबूत और सुडौल बनता है। साथ ही इससे रीढ़ की हड्डी भी मजबूत बनती है।

सर्वांगासन: बाबा रामदेव के मुताबिक जो भी व्यक्ति शीर्षासन करने में सक्षम नहीं है तो फिर वह सर्वांगासन कर सकते हैं। इस आसन के जरिए भी दुबलेपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

दंड बैठक: बाबा रामदेव वजन बढ़ाने के लिए दंड बैठक करने की सलाह देते हैं। इसे नियमित तौर पर करने से सीना, जांघ और भुजाएं मजूबत होती हैं। यह शरीर को सुंदर और सुडौल बनाता है, इसके साथ ही शीर्षासन को अपने रूटीन में शामिल करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। साथ ही शरीर भी मजबूत बनता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X