ताज़ा खबर
 

Weight Loss: कम उम्र में ही बढ़ गया है वजन? बाबा रामदेव ने बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए दिये ये टिप्स

उनका कहना है कि सूर्य नमस्कार से न केवल मोटापा खत्म होता है, बल्कि वजन भी घटता है। साथ ही डिप्रेशन भी दूर करने में मदद मिलती है।

Life style problemअनियमित दिनचर्या से बच्चों में भी बढ़ रही है मोटापे की समस्या। (फाइल फोटो)

कम उम्र में वजन बढ़ना और मोटा होना आज की फास्ट लाइफ स्टाइल में गंभीर समस्या होता जा रहा है। अगर इस पर शुरू में ध्यान नहीं दिया गया तो यह एक बीमारी का रूप ले लेता है। वैसे तो इसको नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर कई तरह की दवाएं लेने और एक्सरसाइज करने से लेकर खान-पान में नियंत्रण तक की सलाह देते हैं, लेकिन इसका नियमित रूप से पालन करना सबके वश की बात नहीं होती है।

दूसरी तरफ योग गुरू बाबा रामदेव ने इसके लिए सूर्य नमस्कार को बेहतर और आसान उपाय बताया है। उनका कहना है कि सूर्य नमस्कार से न केवल मोटापा खत्म होता है, बल्कि वजन भी घटता है। साथ ही डिप्रेशन दूर करने, एनर्जी लेवल बढ़ाने, शरीर को डिटॉक्स करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, पाचन तंत्र बेहतर करने, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के अलावा हाइट बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा वे कपालभाति, भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, उद्गीथ आदि को भी आसान उपाय बताते हैं।

बाबा रामदेव का कहना है कि मोटापे और अधिक वजन की समस्या से पीड़ित लोग गर्म पानी में अदरक, हल्दी और शहद मिलाकर पीएं। संभव हो तो लौकी का जूस का सेवन करें। उनका कहना है कि इसमें विटामिन A, विटामिन C ,आयरन के साथ हाई फाइबर भी पाया जाता है जो वजन कम करने में कारगर है। वह डाइजेशन ठीक करने में त्रिफला का पानी पीने को भी अच्छा और जरूरी उपाय बताते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि आज के दौर में मोटापा हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। खास बात यह है कि कम उम्र में मोटापे से बड़ी बीमारी की वजह बनने की आशंका रहती है। बदल रही जीवन शैली में तो ऐसा होना बड़े शहरों के अलावा गांवों में भी आम बात हो गई है।

इस पर नियंत्रण नहीं करने पर बच्चे की लंबाई पर भी असर पड़ता है। इससे बच्चा छोटे कद का रह जाता है, जो बाद में उसे हीन भावना से ग्रस्त कर देता है।

Next Stories
1 जब मिली थी मुलायम परिवार के पोतों को धमकी, एयरलिफ़्ट कर स्कूल से लाया गया था घर
2 Healthy Ageing: बढ़ती उम्र में भी स्वस्थ और जवां बनी रहेगी त्वचा, अपनाएं ये एंटी एजिंग फूड्स
3 पिता की मौत के बाद मेंटल हेल्थ से जूझ रही थीं प्रियंका चोपड़ा, बिना थेरेपिस्ट के पास गए इस तरीके से संभाला था खुद को
यह पढ़ा क्या?
X