ताज़ा खबर
 

Winter Fashion 2020: इस ठंड में इन ट्रेंडिंग विंटर वियर से हाई करें फैशन फीवर

सर्दियों में आपका अंदाज सबसे अलग हो तो इसमें रंग बिखेरें। या यूं कहें कि सर्दी की कलेक्शन को सफेद, स्लेटी, काली, नीली या भूरी रंग तक सीमित नहीं हो।

Author Published on: December 16, 2019 9:14 AM
सब ने अब तक गर्मी के कपड़ों की गठरी बनाकर बक्से में रख दिया होगा।

Winter Fashion, Lifestyle Fashion 2020: हम भारतीय हर क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन को तरजीह देते हैं। फिर चाहे बात कपड़ों की ही क्यों न हो। गर्मी आते ही सर्दी और बारिश के कपड़े बक्सों, ट्रंक या दीवानों में रख दिए जाते हैं। या यूं कहें कि मौसम के मुताबिक कपड़ों की उठापटक चलायमान रहती है। बावजूद इसके कई बार मन ही नहीं करता अपनी प्यारी साड़ी और खूबसूरत-सी ड्रेस को बक्से में रखने का। लेकिन क्या करें सर्दियां जो हैं। कैसे पहनें इन्हें, इसी बारे में बता रही हैं दीप्ति अंगरीश।

सब ने अब तक गर्मी के कपड़ों की गठरी बनाकर बक्से में रख दिया होगा। यकीनन अभी तक आपने अपने लिए सर्दी की तैयारी नहीं की होगी। यह आपका नहीं, हर महिला का हाल है। कारण गर्मियों में पहने जाने वाले विविध कुर्तों, रंग-बिरंगी धोती पैंट, प्लाजो पैंट, साड़ी आदि से बेपनाह लगाव जो होता है। इतना मन नहीं मसोसिए। इस सर्दी आप गर्मी वाले कपड़ों को सर्दी वाले स्टाइल के साथ पहन सकेंगी। हम जानते हैं कि आपको पारंपरिक और पश्चिमी कपड़ों को पहनना बहुत पसंद है, पर सर्द हवाओं के कारण भारतीय परिधानों को अलविदा नहीं कहना चाहतीं। तो आइए जानते हैं कैसे गर्मी वाले कपड़ों में शॉल, जैकेट, पोंचो, बूट्स आदि की गर्माहट पाएं।

ट्रेंच कोट
आपको साड़ी पहननी है, लेकिन ठिठुरन में इसे पहनने से परहेज करती हैं तो इसका विकल्प है ट्रेंच कोट। यानी साड़ी के ऊपर पहने जाने वाला लंबा कोट। इस कोट की लंबाई जांघों तक होती है। जहां यह कोट आपको गर्माहट देगा, वहीं साड़ी का सुंदर मेकओवर भी करेगा। यदि आपके पास ट्रेंच कोट नहीं है, तो जल्द इसे फैशन स्टोर से खरीद लें। इसे किसी ब्रांड से लें या लोकल दुकान से इसकी कीमत लगभग 1500 रुपए से आरंभ होती है। यह सर्दी की उम्दा वार्डरोब वाली निवेश होगी। कारण इसे साड़ी के अलावा किसी भी पोशाक पर पहन सकती हैं।

हील बूट्स
हमेशा की तरह इस सर्दी भी आप कैनवस के जूते के अलावा शू-रैक में लॉन्ग बूट्स भी रखें। इनमें स्टाइलिंग की विवधता है, जैसे- एड़ी से लेकर पिंडली की लंबाई तक, हील में विविधता (बॉक्स हील, समतल हील, सेमी प्वाइंटेड हील आदि)। सबसे खास है कि यह बूट्स जींस व जेगिंग के अलावा साड़ी, धोती सलवार, प्लाजो के साथ भी फबते हैं। क्यों हैं न ये कमाल के बूट्स, जो देसी कपड़ों में विदेशी जलवा बिखेरते हैं। लगभग सभी ब्रांड में हील बूट्स की कीमत 2000 रुपए से शुरू होती है।

ब्लाउज की जगह स्वेटर
आपको इस जाड़े में कई शादियों में शरीक होना है और आप साड़ी पहनने से परहेज कर रही हैं। कारण ठंड में ब्लाउज से बचती हैं। ऐसे में ब्लाउज की उम्दा और स्टाइलिश विकल्प है कार्डिगन या बंद गले का चुस्त स्वेटर। यह आरामदायक होने के साथ-साथ स्टाइलिश लुक देता है। इसे साड़ी के रंग से कंट्रास्ट करें और चांदी के आभूषणों, ट्राइबल गहनों के साथ पहनें। यह है सर्द मौसम में साड़ी पहनने का निराला तरीका। अमूमन इन चुस्त स्वेटरों की कीमत 750 रुपए से आरंभ होती है।

पैंट्स, सलवार, प्लाजो के साथ ऊनी लेगिंग
कड़कड़ती ठंड में पैरों को गर्माहट देती है ऊनी लेगिंग्स, पर इसे नहीं पहनने के कई कारण हैं आपके पास। इनमें प्रमुख हैं ऊनी लेगिंग्स में थुलथुली व मोटी दिखते पैर और सिगरेट पैंट, धोती पैंट्स, सलवार और प्लाजो पैंट से बेपनाह लगाव। ऐसे में आप गर्मी के सलवार वाले विकल्पों को पहनिए, लेकिन इनके साथ ऊनी लेगिंग्स पहनकर। ऊनी लेगिंग्स के साथ ये स्टाइलिंग टिप अपनाएं, त्वचा की रंग से मेलखाती लेगिंग ले, इन्हें मोड़कर पहनें, ताकि ऊनी लेगिंग्स नजर नहीं आएं। इसे साप्ताहिक बाजार में मात्र 350 रुपए में खरीदा जा सकता है। ध्यान रहे कि ऊनी लेगिंग्स में खिचांव वाला फैब्रिक (लाइक्रा ) जरूर हो, ताकि हिलने-डुलने, चलने-फिरने में दिक्कत नहीं हो।

लैदर जैकेट
आप सबसे जुदा दिखाना चाहती हैं, तो अभिनेत्री सोनम कपूर से स्टाइलिंग टिप्स लें। इनके हर देसी लिबाज में विदेशी तड़का होता है। सोनम का यह स्टाइल काफी पसंद किया जाता है। इस सर्दी आप भी इसे अपनाएं। यकीनन यह आपको भी भाएगा। इसके लिए जरूरत पड़ेगी लैदर जैकेट की। करना सिर्फ इतना है कि भारी कढ़ाईदार कपड़ों या साड़ी के ऊपर लैदर जैकेट पहन लें। सोनम कपूर का यह लुक आपके लुक में नया स्वैग बिखेरेगा। आपको लेदर जैकेट के लिए 3000 रुपए से अधिक तक जेब ढीली करनी होगी।

शॉल बनाम दुपट्टा
अब शॉल उबाऊ व नीरस नहीं रहे जैसे हमारी माएं पहनती थीं। इनमें फैशन डिजनायरों ने बुहतायत में नयापना भरा है। यही वजह कि इसमें व्यापकता की भरमार है। ये हर रंग, भिन्न-भिन्न कढ़ाई, सितारा वर्क, मिरर वर्क आदि में उपलब्ध है। आप सलवार-सूट के साथ दुपट्टे की जगह शॉल लें। इसके अलावा शॉल को साड़ी के दूसरे पल्लू के रूप में भी पहना जा सकता है। इन डिजायनर शॉल की कीमत लगभग 1500 रुपए से शुरू होती है।

साड़ी पल्लू को स्कार्फ बनाएं
सर्दी में भी आप साड़ी पहनना पसंद करती हैं, तो यह स्टाइल टिप आपको जरूर लुभाएगी। साथ ही ये आपको गर्माहट का अहसास भी देगी। इसके लिए साड़ी पहनने के बाद पल्लू को गर्दन में स्कार्फ की तरह लपेट लें। साड़ी पहनने का यह तरीका आपको जुदा और आत्मविश्वासी दिखाएगा। इस लुक के लिए आपको जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी। यदि ठंडी हवाएं तेज चल रही हैं, तो स्कार्फ वाली साड़ी के ऊपर ट्रेंच कोट, क्विल्टिड-फोम जैकेट या कार्डिगन पहनें। यकीनन आपकी यह लुक सबसे जुदा लेगगी। अजी, अपनाइए तो सही।

भागलपुरी पैंट्स पहनिए
मौसम के मुताबिक पहनावे में फेर बदल लाना नितांत आवश्यक है। कारण यह आपको फैशनेबल और समय के साथ चलने वाला दिखाएगा। अन्यथा एक जैसा पहनावा नीरसता लाएगा। नतीजतन आपके काम में झलकेगी नकरात्मकता। वैसे तो इस मौसम में आप कुर्ते व अनारकली सूट के साथ ऊनी लेगिंग्स पहनती हैं। आपने चूड़ीदार, प्लाजो पैंट या सिगरेट पैंट को अलमारी के निचले दराज में रख दिए होंगे, लेकिन सर्दी में इनका बेहतरीन विकल्प है भागलपुरी पैंट्स। यह बने-बनाएं मिलते है। इसके अलावा दर्जी से भी सिलवा सकते हैं। बता दें कि भागलपुरी पैंट्स स्ट्रेट फिट पैंट होते है, जिसमें बारीक डिजाइन और फूल-पत्ती वाला डिजाइन आता है। यह कपड़ा गर्म और लचीला होता है। कई आॅनलाइन स्टोर्स में भागलपुरी पैंट्स की कीमत 1700 रुपए के आसपास है।

जैकेट स्टाइल में अनारकली व लहंगा
सर्दी में शादी में शरीक होना है, तो गर्माहट देता हुआ कुछ स्टाइलिश पहनें। इसका एक उम्दा विकल्प है अनारकली व लहंगा सूट के साथ बंदगला जैकेट। इस जैकेट में मखमल या सिल्क का कपड़ा मुफीद रहता है। यह जैकेट आॅनलाइन व आॅफलाइन बाजार में उपलब्ध है। इसकी कीमत 1700 रुपए प्रारंभ होती है।

कार्डिगन या पुलोवर के साथ प्लाजो
आप गर्मी की तरह सर्दी में भी प्लाजो पहनिए। बस, एक जुगत के साथ। गर्मी वाली कुर्ती की जगह स्टाइलिश कॉर्डिगन व पुलोवर। इनमें कट्स, स्टाइल, पैटर्न की भरमार है बाजार में। मसलन हाई नेक स्वेटर, फर स्वेटर, लॉन्ग श्रग, क्रोशिया कोट आदि। क्यों हैं ना भारतीय परिधान में उम्दा इंडो वेस्टर्न अभिव्यंजना।

बदलें स्टोल ओढ़ने का स्टाइल
जहां सिल्क, बेबी वूल, प्लेन या र्फर से बना स्टोल ठंडी हवाओं से बचाता है, वहीं इसे पुलोवर, कोट व जींस के साथ पहनकर आप एलीगेंट दिखती हैं। इस सर्दी स्टोल को स्टाइलिश तरीके से पहनिए, ताकि आपके व्यक्तित्व में नया निखार आए। मसलन स्टोल को लंबाई में आधा फोल्ड करें और गले में डाल लें। अब जो लूप बना है, उसमें से दोनों कोनों को निकालें। इसे गर्दन से चिपकाकर भी रख सकती हैं या फिर थोड़ा ढीला भी छोड़ सकती हैं, स्टोल को गले में ओढ़ लें। दोनों कोनों को क्रॉस करें और फिर इन्हें कंधे पर डाल लें, स्टोल को खोलकर ओढ़ लें। फिर गर्दन के पास से घुमाते हुए लंबे सिरे को पिन से अटका लें, स्टोल को फोल्ड करें। इसे सिर के पीछे रखें और बैक से आगे लाएं। अब इसे खोलें और लूज करके दूसरी ओर से आगे की ओर लाएं या स्टोल के एक कोने को छोटा रखते हुए स्टोल को गले के पीछे रखें। दूसरे कोने को आगे रखते हुए स्टोल को पीछे से घुमाकर लाएं।

सर्दी में फैशन का टशन
सर्दियों में आपका अंदाज सबसे अलग हो तो इसमें रंग बिखेरें। या यूं कहें कि सर्दी की कलेक्शन को सफेद, स्लेटी, काली, नीली या भूरी रंग तक सीमित नहीं हो। इसमें चटक व गहरे रंगों को भी शुमार करें, जैसे फॉरेस्ट ग्रीन, महरून, नियोन रंग, बफी पिंक, फुशिया, मिंट ग्रीन, आॅरेंज, ब्रिक रेड, क्रिम्सन रेड, येलो, ब्लू, ग्रीन आदि। वुमन विंटर वियर सिर्फ कार्डिगन, शॉल, जैकेट व कोट तक सीमित नहीं है। फॉल विंटर 2018 के कलेक्शन में बहुत कुछ नया शामिल हुआ है, जैसे- डेनिम जेगिंग्स, वुलन कुर्ती, स्वेट शर्ट, ओपन फ्रंट स्वेटर, कॉर्डिगन, शॉर्ट फ्रंट ओपन जैकेट, वुलन टॉप, ट्राईएंगल शॉल, पोंचो शॉल, शॉल इन स्वेटर शेप, लॉन्ग श्रग आदि।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शर्मिला टैगोर चाहती हैं, विराट और अनुष्का जल्दी बनें पैरेंट्स, करीना कपूर के चैट शो में जताई इच्छा
2 दृष्टि धामी 45 मिनट के योगा और खूब पानी पीकर रहती हैं फिट
3 ऋतिक के साथ डांस-एक्टिंग के लिए Vaani Kapoor ने कैसे किया खुद को तैयार, जानिए फिटनेस सीक्रेट
ये पढ़ा क्या?
X