ताज़ा खबर
 

मास्क पहनने से चेहरे पर होने लगती है खुजली? तो मास्क उतारते वक्त इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो

Skincare Tips for Healthy Skin: अगर मास्क पहनकर कहीं बाहर जा रहे हैं तो, बिना मेकअप के ही बाहर जाएं। मेकअप स्किन पोर्स को बंद कर देता है

Skin Care, Skin Care Tips, tips for glowing skin, skin care routine, pimples, maskne, acne, skincare tips hindiअगर इसे पहनने के बाद त्वचा में जलन या रैशेज की शिकायत होती है तो गर्म पानी और किसी एंटी-सेप्टिक साबुन से अपने मास्क को साफ करें

Skincare Tips: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद से जिस हथियार ने लोगों को सबसे अधिक सुरक्षित रखा है वो है सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क। पूरी दुनिया के लोग इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क को महत्वपूर्ण मानते हैं। देश में कई जगह तो अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के निर्देश दिये गए हैं। ऐसा न करने पर लोगों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि मास्क पहन लेने से स्किन की भी सुरक्षा हो जाती है।

उनके अनुसार, धूल-मिट्टी से त्वचा को बचाने में मास्क मददगार है। पर इसके कारण काफी समय तक लोगों का ध्यान अपनी स्किन के तरफ नहीं जाता है। इससे स्किन डैमेज का खतरा रहता है, वहीं, मास्क के कारण हुए पसीने से भी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

इस महामारी के दौर में जिस तरह ‘ होम आइसोलेशन’ और ‘क्वारंटीन’ जैसे नये शब्द इजाद हुए हैं, ठीक उसी प्रकार ‘मास्कने’ शब्द भी चर्चा में आया है। फेस मास्क पहनने से स्किन में खुजली और इरिटेशन हो सकती है। इसके लिए मास्क का फाइबर, साइज और मौसम जिम्मेदार हो सकता है। कई बार बिना धोए हुए मास्क पहनने से भी स्किन इंफेक्शन हो सकता है।

कई बार मास्क का फैब्रिक स्किन के नेचर को सूट नहीं करता है, जिससे चेहरे पर मुंहासे निकल सकते हैं, जिसे मास्कने कहा गया है। मास्क पहनने और उतारने के बाद हाथ अच्छे से धो लें। साफ मास्क का ही उपयोग करें और समय-समय पर इसे बदलते रहें। डिस्पोजेबल मास्क को दोबारा न इस्तेमाल करें।

अगर इसे पहनने के बाद त्वचा में जलन या रैशेज की शिकायत होती है तो गर्म पानी और किसी एंटी-सेप्टिक साबुन से अपने मास्क को साफ करें। इस बात का ध्यान रखें बिना धूप वाली जगह में मास्क सुखाने से भी इस पर बैक्टीरिया या डस्ट पनप सकते हैं।

इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो: अगर मास्क पहनकर कहीं बाहर जा रहे हैं तो, बिना मेकअप के ही बाहर जाएं। मेकअप स्किन पोर्स को बंद कर देता है जिससे ब्रेकआउट का खतरा बढ़ जाता है। कहीं भी बाहर से आने पर मास्क उतारकर चेहरे को अच्छी तरह साफ करें।

वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। अगर चेहरे पर कोई पिंपल हो तो उसे छूने की गलती न करें, ऐसा करने से चेहरे पर दाग रह सकते हैं। फेस पर कील-मुंहासे न हो, इसके लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त क्रीम लगाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Problem: रात को सोने से पहले इन गलतियों को करने से बढ़ता है वजन
2 वर्क आउट के बाद ज्यादा थकान से हो जाते हैं परेशान? रूटीन में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें
3 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के ‘बाबूजी’ को बगैर ऑडिशन मिला था रोल, जानिये- कितनी लेते हैं फीस
IPL 2020 LIVE
X