scorecardresearch

कमजोर इम्युनिटी की वजह से भी झड़ने लगते हैं बाल, जानिये हेयर फॉल से बचने के लिए क्या करें

हॉर्मोन्स में बदलाव, स्कैल्प इंफेक्शन और बॉडी में पोषण तत्वों की कमी होने की वजह से हेयर फॉल की परेशानी आमतौर पर होती है।

hair fall cause, weak immunity, how to make strong immunity,
इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाकर ही आप अपने बालों की ग्रोथ स्ट्रॉन्ग कर सकती है। PHOTO-FREEPIK

खूबसूरत काले घने और लम्बे बाल हर औरत की ख्वाहिश होते हैं। काले-लम्बे बाल पर्सनालिटी में निखार लाते हैं। कुछ लोगों के बाल तो लम्बे होते हैं लेकिन बाल टूटते बहुत हैं। हेयर फॉल को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसका कई बार बालों पर उल्टा ही असर होने लगता है। बालों के टूटने के कई कारण होते हैं जैसे हॉर्मोन्स में बदलाव, स्कैल्प इंफेक्शन और बॉडी में पोषण तत्वों की कमी होने की वजह से हेयर फॉल की परेशानी आमतौर पर होती है।

लेकिन आप जानते हैं कि इम्युनिटी कम होने से भी बाल टूटते हैं। इम्युनिटी कमजोर होने पर सिर्फ बॉडी बीमार नहीं होती बल्कि बाल भी बीमार होते हैं। बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। कमजोर इम्युनिटी बालों के रूट्स को कमजोर बना देती है जिससे हेयर फॉल की परेशानी होती है। इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाकर ही आप अपने बालों की ग्रोथ स्ट्रॉन्ग कर सकती है। आइए जानते हैं हेयरफॉल से बचने के लिए कैसे इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं।

  • बालों को मजूबत और हेल्दी बनाने के लिए डाइट में विटामिन और माइक्रो न्यूट्रिएंट्एंट्स को शामिल करें।
  • खट्टे फलों का सेवन करके आप अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकती हैं। खट्टे फल इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं, साथ ही बॉडी को हेल्दी भी रखते हैं। खट्टे फलों में आप संतरा, नींबू, कीवी, आंवला, अंगूर, अमरूद और बेर जैसे फलों का सेवन करें।
  • डाइट में फाइबर का सेवन करें। फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं और बॉडी को हेल्दी रखती हैं।
  • औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तुलसी के पत्ते इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।
  • नेचुरल फूड का इस्तेमाल करे आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी। गोभी, अंडे और फिश का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है।
  • इम्युनिटी बूस्टर करने के लिए हल्दी, काली मिर्च और लहसुन का सेवन करें। आप इन मसालों का इस्तेमाल खाना बनाने में और काढ़ा बनाकर भी कर सकती हैं।
  • इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में ऑरेंज, कीवी, आम, अमरूद, और नींबू का सेवन करें।
  • गर्मी में दिन में दही का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है साथ ही इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X