ताज़ा खबर
 

बेहद लाभदायक है सुबह जल्दी उठना, इन उपायों से बनाएं आदत

सुबह जल्दी उठने के लिए आप कुछ अच्छी आदतों को अपना सकते हैं। इन आदतों को अपनाने से ना सिर्फ आप सुबह आसानी से उठ पाएंगें बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें

स्वस्थ रहने के लिए आपको स्वस्थ आदतें अपनाने की जरूरत है। सुबह की अच्छी आदतें आपको एक बेहतर और स्वस्थ जीवन प्रदान करती है। सुबह उठने के लिए सबसे जरूरी रात को जल्दी सोना होता है। आजकल के समय में लोगों को देर रात तक जागने की आदत होती हैं जिसकी वजह से सुबह उठना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। जो लोग सुबह उठते हैं उनका स्वास्थ्य उन लोगों की तुलना में बेहतर होता है जो सुबह देर उठते हैं। अगर आप भी स्वस्थ और हेल्दी रहना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लें। अगर आपको जल्दी उठने में परेशानी होती है तो कुछ आदतें होती हैं जिनका नियमित रूप से पालन करने से आप आसानी से सुबह उठ पाएंगें।

पर्याप्त नींद:
यदि आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद पूरी करेंगे तो इससे आपको सुबह उठने में आसानी होगी। आप फ्रेश भी महसूस करेंगे और आपको किसी तरह की कोई आलस भी महसूस नहीं होगी।

सोने से पहले स्वस्थ खाएं:
बेहतर नींद के लिए सोने से पहले स्वस्थ और हेल्दी खाएं। इससे आपको बेहतर नींद आएगी और आपकी नींद रात को बार-बार नहीं खुलेगी। सोने से पहले एल्कोहल का सेवन ना करें। इस प्रकार आपको सुबह उठने में आसानी हो जाएगी।

लाइट बंद कर के सोएं:
लाइट बंद कर के सोने से आपको अच्छी नींद आएगी। बंद लाइट आपकी आंखों को परेशान नहीं करेगी जिससे आपकी नींद को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आप सुबह आसानी से उठ पाएंगें।

सोते वक्त फोन और टीवी से दूर रहें:
सोते वक्त यदि आप फोन या टीवी देखेंगे तो इससे ना सिर्फ आपकी आंखों में तनाव महसूस होगा बल्कि आपको नींद ना आने की समस्या भी हो जाएगी। इसलिए सुबह जल्दी उठने के लिए बेड पर जानें के बाद फोन और टीवी बंद कर दें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App