ताज़ा खबर
 

Coronavirus: बार-बार हाथ धोने से स्किन पर पड़ता है प्रभाव, इन बातों का रखें ध्यान

Skin care tips: अगर हाथ धोने से त्वचा संबंधी कोई परेशानी हो रही है तो आप हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं

कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथ धोना है जरूरी, पर क्या बार-बार हाथ धोने से स्किन हो रही है खराब- इन बातों का रखें ध्यान

Skin care tips: दुनियाभर में 3 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं। वैश्विक बीमारी बन चुके इस वायरस का अब तक कोई पुख्ता इलाज सामने नहीं आया है। ऐसे में इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय है अपने आसपास साफ-सफाई रखना और सतर्कता बरतना। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को रोकने के लिए हाथ साफ करने का बहुत महत्व माना जा रहा है। वजह ये है कि अधिकतर वायरस हाथों के जरिए ही सबसे अधिक फैलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और हर जगह के स्वास्थ्य अधिकारी बार-बार हैंडवाश करने पर जोर दे रहे हैं। हालांकि, इतने बार धोने से आपके स्किन पर भी असर पड़ता है, ऐसे में आइए जानते हैं किस तरह अपने स्किन का ध्यान रखना चाहिए-

गुनगुने पानी से धोएं हाथ: ‘हेल्थलाइन’ में छपी इस खबर के अनुसार साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकेंड्स तक हाथ धोना जरूरी है।गुनगुने पानी से हाथ धोने से त्वचा ड्राय नहीं होती। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म पानी से हाथ धोना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्किन स्पेशलिस्ट की मानें तो गर्म पानी से हाथ धोने से आपके हाथों में मौजूद नैचुरल्स ऑयल खत्म हो जाते हैं जिससे स्किन ड्राय हो जाती है। इसलिए गुनगुने पानी से हाथ धोना ही श्रेयस्कर है।

मॉइश्चराइजिंग साबुन का करें इस्तेमाल: कई बार साबुन लगाने से त्वचा ड्राय होने के साथ ही फटने भी लगती है। ऐसे में मॉइश्चराइजिंग सोप से हाथ धोना फायदेमंद हो सकता है। कोशिश करना चाहिए कि हाथ धोने के लिए ऐसे साबुन और हैंडवाश का इस्तेमाल करें जिसमें ग्लिसरीन और लैनोलिन का इस्तेमाल किया गया हो। बार सोप में पीएच अधिक होता है जो स्किन में जरूरत से ज्यादा ड्रायनेस पैदा करता है, इसलिए लिक्विड सोप यूज करने की सलाह दी जाती है। हाथ पर साबुन लगाने के बाद जोर से न रब करें।

स्किन बाम (वैसलीन) का करें इस्तेमाल: लगातार हैंडवाश करने से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों में कई तरह की समस्या आ सकती हैं। इनमें त्वचा का लाल होना, उसमें दर्द होना, खुजली होना, सफेद छिलके की परत का आना, यहां तक कि हाथों की चमड़ी फटना मुख्य है। इससे बचने के लिए हाथ धोने के बाद अच्छे से कोई क्रीम या वैसलीन लगाएं। इससे स्किन बेहतर तो होगी ही साथ ही, डैमेज होने से भी बचेगी। कई बार हाथों को ठीक से नहीं पोछने से उंगलियों के बीच में या किनारे फोड़ा भी निकल आता है, उससे बचने के लिए लिक्विड बैंड-एड लगाने की सलाह दी जाती है।

Next Stories
1 ठंडा पानी बना सकता है आपको मोटा, जानें क्या है सच्चाई
2 भोजपुरी एक्ट्रेस Monalisa एक एपिसोड का लेती हैं 50,000 रुपए, जानिए क्या है उनकी लाइफस्टाइल
3 Shaheed Diwas 23 March, Bhagat Singh Quotes, Status, Images: लड़े जंग वीरों की तरह… शहीद दिवस के मौके शेयर कीजिए ये अनमोल विचार
ये  पढ़ा क्या?
X