ताज़ा खबर
 

Belly Fat कम करना है तो इस ड्रिंक को करें डाइट में शामिल, जानिये- बनाने का तरीका

Weight Loss Tips: इस टेस्टी ड्रिंक को पीने से पेट पर मौजूद चर्बी तो कम होगी ही, साथ में इसमें मौजूद तत्व आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी सक्षम हैं।

घर में बैठे-बैठे तोंद बढ़ने की है चिंता, तो जरूर पीयें जीरा से बना ये स्वादिष्ट ड्रिंक- पेट की चर्बी घटाने में है कारगर

Weight Loss Tips: कोरोना वायरस के कहर को कम करने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) है। ज्यादातर कंपनियों ने अपने स्टाफ्स को घर से काम यानि कि वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए हैं। इस लॉकडाउन की वजह से लगभग सभी जिम भी बंद हैं। ऐसे में लोगों को अपनी फिटनेस की चिंता जरूर सता रही होगी। घर पर लगातार बैठकर काम और फिजिकल एक्टिविटी की अनुपस्थिति का सबसे बुरा असर लोगों के वजन और पेट की चर्बी पर ही पड़ता है। लेकिन ज्यादातर लोगों के घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो पेट की चर्बी कम करने में सहायक है। आप चाहें तो इसे बढ़ने से रोकने के लिए हर रोज इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

रोज पीयें जीरा-अदरक ड्रिंक: इस ड्रिंक में जीरा और अदरक मेन एलिमेंट है, जो आपको किचन में आसानी से मिल जाएंगी। जीरा खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। फैट को बर्न करने की प्रक्रिया को जीरा अधिक तेज करता है जिससे ज्यादा मात्रा में चर्बी जमा नहीं होती। साथ ही, जीरा के इस्तेमाल से लोग अपच, सूजन, कब्ज और एसिडिटी जैसे पेट संबंधी समस्याओं से भी दूर रहते हैं। वहीं, अदरक में जिंजरॉल नामक एक तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। इसके अलावा, अदरक के सेवन से हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। आज जो स्थिति है, उसमें मजबूत इम्यूनिटी रहना बहुत जरूरी है।

ये आइटम्स भी हैं जरूरी: इस ड्रिंक को ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए इसमें कई और चीजें डाली जाती हैं। हम सब जानते हैं कि वजन घटाने में नींबू कितनी बड़ी भूमिका निभाता है। रोजाना गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने वाले लोगों को वजन संबंधी परेशानियां कम आती हैं। इसके अलावा, इस ड्रिंक का एक जरूरी इनग्रीडियंट शहद भी है। प्राकृतिक मिठास से भरपूर शहद पेय को मीठा तो बनाएगा ही, साथ में इसके सेवन से लोगों का इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। इस पेय में थोड़ा सा काला नमक भी मौजूद रहता है जिससे इसका स्वाद किसी मॉकटेल से कम नहीं लगता।

जान लीजिए रेसिपी: इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है। एक बर्तन में 2 गिलास पानी डालें, आप चाहें तो अपने हिसाब से पानी को बढ़ा भी सकते हैं। अब इस पानी में क्रश किया हुआ अदरक डालें और आधा चम्मच जीरा मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से उबाल लें, ध्यान रहे कि बर्तन का मुंह ढ़का होना चाहिए। 2 मिनट तक वैसे ही छोड़ने के बाद अब उसे छान लें और उसमें शहद, नींबू का रस और काला नमक अपने स्वादानुसार मिलाएं। बेहतर परिणाम के लिए रोज सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को गर्मागर्म पीयें।

Next Stories
1 वड़ा-पाव खाकर गुजारी रातें, ढाबे पर किया काम, अब BMW जैसी गाड़ियों के मालिक हैं संजय मिश्रा, ऐसी है लाइफस्टाइल
2 April Fool’s Day 2020 Wishes Images, Funny Messages, Jokes: किन्ना सोना तेनु रब ने बनाया… ये मैसेज भेजकर आप भी कहें ‘हैप्पी अप्रैल फूल डे’
3 Weight Loss: फैट से फिट बनने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन की कढ़ी, जानिये- वजन कम करने में कैसे है हेल्पफुल
ये पढ़ा क्या ?
X