ताज़ा खबर
 

गर्मियों में अपने बालों और त्वचा को रखना हो स्वस्थ तो इस तरह से करें देखभाल

गर्मियों में हल्का आसानी से त्वचा में समा जाने वाले और नमी बरकरार रखने वाले मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर का सही टेक्सचर होना भी काफी जरूरी है।

Author नई दिल्ली | Published on: March 30, 2017 5:14 PM
ब्यूटी टिप्स। Image Source: Thinkstock Images

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। और इस बदलते हुए मौसम में बालों और त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। चेहरे पर सौम्य फेसवॉश लगाएं और बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धोएं और फिर कंडीशनर लगाएं। पॉण्ड्स स्किन पैनल की सलाहकार और त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी का कहना है कि उमस, तापमान, प्रदूषण, हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सामना और बदलती जीवनशैली जैसे कारकों से त्वचा प्रभावित होती है। उन्होंने त्वचा की देखभाल संबंधी कुछ आसान सुझाव दिए हैं :

गर्मियों के मौसम में उमस और गर्मी से चेहरा जल्द ही गंदा और बेजान हो जाता है। इसलिए आपको अच्छी कंपनी का सौम्य फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए। एक्टीवेटेड कार्बन युक्त फेसवॉश चेहरे को गहराई से साफ कर देते हैं। स्क्रब का इस्तेमाल भी हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

गर्मियों में हल्का आसानी से त्वचा में समा जाने वाले और नमी बरकरार रखने वाले मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर का सही टेक्सचर होना भी काफी जरूरी है।

क्रीम और त्वचा का रंग हल्का करने वाले इंग्रेडिएंट्स युक्त क्रीम भी लगाए जा सकते हैं। सनस्क्रीन और विटामिन ई से भरपूर क्रीम और त्वचा से दाग धब्बे हटाने वाले क्रीम उपयुक्त साबित हो सकते हैं।

वहीं, ट्रेसमे के हेयर एक्सपर्ट डेनियल बॉयर ने बालों की देखभाल के लिए कुछ आसान सुझाव दिए हैं :

गर्मी और उमस में बाल उलझे हुए नजर आते हैं। स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरिन आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल को हटा सकता है। वहीं समुद्र का नमकीन पानी आपके बालों की नमी चुरा सकता है, लेकिन अगर आप अच्छा शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो बालों की खूबसूरती बरकरार रखी जा सकती है।

हर भारतीय मौसम को ध्यान में रखते हुए उसके अनुसार शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करें, जिससे आपके बाल स्वस्थ और उलझन रहित रहेंगे।

गर्मियों में चोटी या फिर ऊंचा जूड़ा बनाएं। लेकिन अगर आप आप बालों की सही देखभाल करती हैं तो पूरे साल आप समुद्र तट के किनारे या कहीं घूमने जाने पर अपनी जुल्फों को खुला लहराने देने सकती हैं। बस आपको सही शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करने की जरूरत है।

ऑस्कर अवॉर्ड: 5 फन फैक्ट्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Valentine's Day 2020 Wishes, Images: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर से शेयर करें अपने दिल की बात
2 वेलेंटाइन डे 2020: 5 राशि वालों को मिलेगी खुशी, सिंह राशि वालों के लव रिलेशन में आ सकती है खटास
3 Valentine Day: इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला प्यार में धोखा, नहीं बना लव कनेक्शन: जानिए वजहें
ये पढ़ा क्या?
X