ताज़ा खबर
 

White Hair: सफेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…

White/Grey Hair Removal Tips: आलू के छिलके में स्टॉर्च पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से जल्द ही सफेद बाल काले होते है। पानी में आलू के कुछ छिलकों को 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर ठंडा करके बालों में लगाएं।

White Hair, White Hair problems, curry leaves for White Hair, anwla for White Hair, mehndi for White Hair, white hair remedies, white hair remedies at home, white hair remedies in hindi, white hair remedies food, white hair home remedies in hindi, white hair ayurvedic remedies, white hair homemade remedies, grey hair, how to turn grey hair black, tips for black hair, tips for black hair in hindi, home remedies for grey hairजब बालों में मेलनिन का प्रोडक्शन कम होने लगता है तो बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं

White/Grey Hair Removal Tips: आज की खराब जीवनशैली में बाल सफेद होना बेहद आम बात बन चुकी है। अब केवल बूढ़े ही नहीं बल्कि किसी भी उम्र के लोगों को सफेद बाल होने की शिकायत है। ज्यादातर तनाव और पॉल्यूशन की वजह से ही बाल सफेद होने लगे हैं, लेकिन बाल और शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल इम्बैलेंस और थायरॉइड जैसी बीमारी भी बालों को सफेद कर सकती है। लोग बाल काले करने के लिए मेहंदी से लेकर डाई और हेयर कलर तक सब आज़माने लगते हैं। लेकिन इन सभी हेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स बालों के लिए नुकसानदेह हैं। ऐसे में आइए जानते हैं बालों को काला और चमकदार बनाए रखने में कौन से घरेलू उपाय हैं कारगर

कम उम्र में बाल क्यों होते हैं सफेद: हमारे बालों में मेलनिन नामक एक पिगमेंट है जो बालों को काला बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। जब बालों में मेलनिन का प्रोडक्शन कम होने लगता है तो बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। सिग्रेट और शराब पीने वाले और फास्ट फूड का अधिक सेवन करने वाले लोगों में मेलनिन की मात्रा कम उम्र में ही प्रभावित होने लगती है। इसके अलावा, कम उम्र में बाल सफेद होना एक बीमारी है जिसे डॉक्टरी भाषा में केनाइटिस कहते हैं।

ये हैं घरेलू उपाय: 
1. सफेद बालों को कम करने के लिए आप आंवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बना लें। इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से भी लाभ मिलता है।

2. एक मुट्ठी करी पत्ते में 3 चम्मच जमा हुआ नारियल तेल मिलकर गैस में गर्म कर लें और फिर इसके ठंडा होने का इंतजार करें। इसके उपरांत, इस तेल को आप हफ्ते में 2 से 3 बार बालों की जड़ों में लगाकर मालिश कर सकते हैं।

3. एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी और 250 ग्राम मुलहठी को हल्के आंच पर पकाएं। जब पानी सूख जाए और घी बाकी रह जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें। अब इसे बालों में लगाएं, कुछ ही दिनोें में बाल काले हो जाएंगे।

4. लौकी के रस में जैतून का तेल या तिल का तेल मिलकर आधे घंटे तक मालिश करें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

5. मेंहदी और मेथी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद उसमें कुछ मात्रा में बटर मिल्क और नारियल का तेल मिला लीजिए। इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

Next Stories
1 Weight Loss: वजन कम करने के लिए दिन में 2 बार पीएं जौ का पानी, हफ्ते भर में ही…
2 Happy Easter 2020 Wishes Images, Quotes, Status: हर चेहरे पर रहे हैप्पीनेस हरदम… ईस्टर के मौके पर सगे-संबंधियों को भेजें शुभकामना भरे संदेश
3 Happy Easter 2020 Wishes Images, Quotes, Photos: ईस्टर के मौके पर अपने दोस्तों से शेयर करें ये बेहतरीन कोट्स, फोटोज और वॉलपेपर
ये पढ़ा क्या?
X