ताज़ा खबर
 

पिंपल्स और मुंहासों से पाना है छुटकारा तो ऐसे इस्तेमाल करें चावल का आटा

Tips to remove pimples and acne: त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है चावल का आटा। ऑयली स्किन में भी राइस पाउडर बहुत कारगर होता है।

beauty tips, beauty tips in hindi, tips to remove acne, tips to remove acne in hindi, rice flour for pimples, rice flour benefits, rice flour beauty benefits, rice flour beauty benefits in hindi, tips to remove acne from face, tips to remove pimples, acne treatment, acne treatment at home, home remedies for acne, home remedies for pimples, acne prone skin, acne pimple, acne problem, acne prevention, acne prevention home remedies, lifestyle, lifestyle tips, lifestyle tips in hindiचावल को स्किन के लिए माना जाता है बेहतरीन मॉइश्चराइजर, जानिए कैसे करें यूज

Tips to remove pimples and acne: पिंपल्स और मुहासों की समस्या बेहद आम है, लगभग हर व्यक्ति ने जीवन में कभी न कभी इस परेशानी का सामना जरूर किया है। ये चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं, इसी वजह से लोग पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग इससे दूर रहने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी करवाते हैं। हालांकि, ये तरीके आपके स्किन के लिए उपयुक्त हो ये जरूरी नहीं है। कई बार इनसे सेंसिटिव स्किन और भी रूखी हो जाती हैं। ऐसे में कई लोग महंगी क्रीम से ज्यादा घरेलू उपायों पर भरोसा करते हैं। इन्हीं में से एक उपाय है चावल के आटे का इस्तेमाल जो पिंपल्स और मुंहासों को दूर भगाने में सक्षम है।

ऐसे बनाएं फेस पैक: चावल को एक बेहतरीन स्किनकेयर रेमेडी माना जाता है। चावल में मौजूद विटामिंस, मिनरल्स समेत अन्य पोषक तत्व चेहरे पर चमक लाने में मदद करते हैं और स्किन में से ब्लैक स्पॉट्स हटाते हैं। पके हुए चावल से जो पानी बच जाता है, उसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण से स्किन में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। साथ ही साथ ये त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर के जैसे भी कार्य करता है। राइस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच चावल के आटे में उतना ही कॉर्नफ्लार मिलाएं और उसमें थोड़ा सा चावल का पानी डालें। इस मिश्रण को हफ्ते में 2 से 3 बार चेहरे पर लगाएं।

बॉडी स्क्रब के तरह करें इस्तेमाल: चेहरे पर चावल के इस्तेमाल से स्किन चमकदार और हेल्दी बनते हैं, साथ ही इससे त्वचा सॉफ्ट भी होती है। राइस पाउडर का इस्तेमाल बॉडी स्क्रब के तरह भी किया जा सकता है, इससे डेड स्किन्स से छुटकारा मिलता है। 1 चम्मच चावल के आटे में थोड़ा सा शहद और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने के समय पूरे शरीर पर मलें और ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को यूज करने के कुछ ही दिनों में आपको अपने स्किन में अंतर देखने को मिलेगा।

ऐसे भी कर सकते हैं यूज: चेहरे पर चमक वापस लाने और कील-मुंहासों को दूर करने के लिए आप चावल, सेब, संतरा और स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों को चावल के साथ मिलाकर पीस लें। कूलिंग फैक्टर के लिए आप इसमें दही भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें। जब चेहरा पूरी तरह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धुल लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, जन्म से पहले ही बच्चा हो सकता है बीमार…
2 खास मेकअप नहीं, फिर भी Malaika Arora देती हैं नई एक्ट्रेसेज को मात, जानिए उनकी ग्लोइंग स्किन का राज
3 Weight Loss के लिए आलिया भट्ट लेती हैं Zucchini की सब्जी का सहारा, बनाने का तरीका भी बताया
यह पढ़ा क्या?
X