ताज़ा खबर
 

गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हों तो अपनाएं ये आसान उपाय

कब्ज बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थो का सेवन नहीं करें। रेशेदार और सिट्रस वाले फलों, खरबूजे, अंकुरित अनाज के सेवन से पेट साफ रहता है और मुहांसे होने की संभावना कम रहती है।

Author नई दिल्ली | Published on: March 3, 2017 4:59 PM
ब्यूटी टिप्स। Image Source: Thinkstock Images

गर्मियों के दौरान तेज धूप के कारण अधिकांश लोगों के चेहरे पर मुहांसे से निकल आते हैं, इसलिए फाइबर युक्त भोजन ग्रहण करें और नियमित रूप से अच्छी तरह से चेहरे की सफाई करें। ‘ब्यूटी एंड कव्र्ज क्लीनिक’ (सूरत) की कॉस्मेटोलॉजिस्ट मेघा शाह ने गर्मियों के दौरान मुहांसों से बचने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

चिकनाई व वसा युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करें। आइसक्रीम, चॉकलेट, केक और पिज्जा के सेवन से समस्या बढ़ सकती है। चीनी और रिफाइंड आटे से बने खाद्य पदार्थ नहीं खाएं।

कब्ज बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थो का सेवन नहीं करें। रेशेदार और सिट्रस वाले फलों, खरबूजे, अंकुरित अनाज के सेवन से पेट साफ रहता है और मुहांसे होने की संभावना कम रहती है।

गर्मियों के दौरान अधिक मात्रा में धूल और गंदगी चेहरे पर जम जाती है, इसलिए रोजाना चेहरे को सौम्य और नीम युक्त फेसवॉश से धुलना नहीं भूलें। चेहरे के रोम छिद्रों को खोलने के लिए सप्ताह में एक दिन स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। पानी भी खूब पिएं।

गर्मियों में जेल वाला मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें, ताकि ज्यादा चिकनाई से मुहोंस नहीं निकल सकें।

रेटिनॉल, ग्लाइकोलकि एसिड और बेंजोइल पेरोक्साइड युक्त क्रीम या लोशन गर्मियों के दौरान मुहांसे रोकने में मददगार होते हैं। इन तीनो में से कोई भी इंग्रीडिएंट युक्त नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें।

अगर आपको लगता है कि मुहांसों पर काबू पाना आपके बस के बाहर है तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें।

मुहांसों का गंभीरता का आकलन करने के बाद चिकित्सक आपका सही इलाज कर सकते हैं, नॉन इंवेजिव वीनस विवा लेजर ट्रीटमेंट भी मुहांसों को रोकने में मददगार होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 होली 2017: इस बार किस दिन होगा होलिका दहन और कब खेला जाएगा रंग, यहां है पूरी डिटेल
2 करणी माता मंदिर: जहां चूहों को मिलता है भक्तों से पहले प्रसाद, सफेद चूहे दिखना माना जाता है सौभाग्य सूचक
3 महाशिवरात्रि 2017: …जब झूठ बोलने की वजह से बाबा भोलेनाथ ने कर दिया था मां पार्वती का त्याग