ताज़ा खबर
 

Weight Loss: लॉक डाउन में घर बैठे करना चाहते हैं फैट बर्न, तो ये टिप्स आएंगे काम…

Weight Loss Tips during Lockdown: घर में पड़े-पड़े आपके वाहनों पर भी धूल जम रही है, खुद को फिट रखने के लिए इनकी धुलाई भी एक अच्छा ऑप्शन है। गाड़ियों को धोने से आपका शेप मेंटेन रहेगा।

Weight Loss, Weight Loss Tips, Weight Loss tips in hindi, Weight Loss during lockdown, Weight Loss during coronavirus lockdown in hindi, Weight Loss home remedies, Weight Loss home remedies in hindi, Weight Loss in hindi, work from home and Weight Loss, Weight Loss and sweeping, Weight Loss and dusting, fat burn, calories burn, Weight Loss remedies, Weight Loss and washing utensilsघर बैठे वजन बढ़ने की है चिंता तो करें ये घरेलू काम, इस हद तक कैलोरीज होंगी बर्न

Weight Loss Tips during Lockdown: पूरे देश में हुए लॉकडाउन से लोग वर्क फ्रॉम होम करने को मजबूर हैं। घर पर आराम से बैठकर काम करना आलस से भरा तो है ही, साथ में इससे लोगों को वजन बढ़ने का खतरा भी सता रहा है। एक जगह पर बैठकर लगातार काम करने और फिजिकल एक्टिविटी की अनुपस्थिति में लोगों के वजन पर असर पड़ना लगभग निश्चित है। इस सेल्फ आइसोलेशन की वजह से जिम न जाने पाने वाले लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि घर पर रहकर भी आप कई ऐसे काम कर सकते हैं जिससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा। आइए जानते हैं किन घरेलू काम को करने से होगा फायदा-

घर में लगाएं झाडू: आज के समय में ज्यादातर लोग घर के काम-काज में हाथ बंटाने के लिए अपने यहां हाउस हेल्पर्स रखते हैं। लेकिन इस लॉकडाउन के वजह से सभी अपने-अपने घरों में बंद हैं। ऐसे में आप अपने घर को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी उठा सकते हैं। इससे घर तो अच्छा दिखेगा ही, साथ में आपकी शारीरिक कसरत भी हो जाएगी। घर में झाडू लगाना आपके हाथ और पैर के लिए एक अच्छा वर्क आउट साबित हो सकता है। रोजाना झाडू लगाने से आपके शरीर का शेप भी मेंटेन रहता है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप 1 घंटे का समय झाडू लगाने में दे रहे हैं तो 170 से 200 कैलोरीज बर्न कर लेंगे।

डस्टिंग: डस्टिंग करने से भी आपकी फिजिकल एक्टिविटी होती है। जहां कुछ लोग घर में जालों को देखते ही निकाल देते हैं वहीं, कई लोगों को इससे एलर्जी होती है। अगर आपको भी इससे एलर्जी है तो डस्टिंग शुरू करने से पहले अपना चेहरे को कवर करना न भूलें। घर के कोनों में जमे धूल और जालों को हटाने से हाथ और पैरों की स्ट्रेचिंग हो जाती है। इससे लगातार बैठकर काम करने की वजह से हुई अकड़न भी कम हो जाती है।

बर्तन धुलने से भी कैलोरीज होती हैं बर्न: सिंक में पड़े बर्तनों को देखकर कभी भी अच्छा महसूस नहीं होता, ऐसे में जितना जल्दी हो सके उन्हें धुल लेना चाहिए। बर्तन धोना भी शरीर के लिए व्यायाम की तरह ही कार्य करता है। इससे इंसान फिट तो रहता ही है, साथ ही, एक बार बर्तन धोने से  50 से 60 कैलोरीज तक बर्न होती हैं। इसके अलावा, अपने बेडरूम को साफ रखना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। इससे आप फिजिकली एक्टिव भी रहेंगे और साफ-सुथरे बिस्तर पर नींद भी अच्छी आती है, यानि कि शारीरिक और मानसिक- दोनों ही रूप से ये फायदेमंद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सांसद नुसरत जहां ऐसे रखती हैं खुद को फिट, जानिए उनका फिटनेस और डाइट सीक्रेट
2 इम्यूनिटी से लेकर ब्यूटी बढ़ाने तक, आज भी कारगर हैं ‘दादी मां के ये नुस्खे’
3 Weight Loss के लिए कहीं कीटो डाइट तो नहीं करते हैं फॉलो? ये नुकसान भी हो सकते हैं…
यह पढ़ा क्या?
X