ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान आम है उल्टी की परेशानी, इन घरेलू उपायों के इस्तेमाल से मिल सकता है आराम

Pregnancy Tips: पुदीने की पत्तियों में पाया जाने वाला मेंथॉल पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इससे उल्टी की समस्या कम होती है।

pregnancy, pregnancy in hindi, problems during pregnancy, vomiting during pregnancy, remedies for vomitingप्रेग्नेंसी के कारण उल्टी की समस्या को रोकने में भी अदरक कारगर है

Vomiting during Pregnancy: महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय उन्हें अपने साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु का भी ख्याल रखना पड़ता है। न केवल महिलाएं बल्कि इन नौ महीनों में पूरे परिवार की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी में प्रेग्नेंट महिलाएं खुद में कई बदलावों को महसूस करती हैं। शारीरिक, मानसिक और भावनात्क रूप से इस दौरान महिलाएं कई नई चीजों का अनुभव करती हैं। इस समय में उल्टी या मतली की समस्या भी बुहत आम बन जाती है। उल्टी के कारण गर्भावस्था में महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचाव के लिए ये घरेलू उपाय कारगर हैं –

संतरा: विटामिन सी युक्त संतरा प्रेग्नेंसी के दौरान खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद माना जाता है। कई महिलाओं को पहली तिमाही के चौथे से छठे हफ्ते के बीच में उल्टी की परेशानी शुरू हो जाती है। संतरा खाने से इस समस्या को रोकना आसान होता है। उल्टी रोकने के लिए आप संतरे का जूस पी सकती हैं। इसके अलावा, इसमें सिट्रिक एसिड होता है जिसे स्मेल करने से वोमिटिंग रोकने में मदद मिलती है।

अदरक: अदरक अपने औषधि गुणों के कारण पहचाना जाता है। प्रेग्नेंसी के कारण उल्टी की समस्या को रोकने में भी अदरक कारगर है। वोमिटिंग की समस्या को कम करने के लिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका होता है – एक कप गर्म पानी में अदरक की एक से दो इंच को 10 मिनट तक उबालें। गैस बंद कर दें और इसके ठंडे होने का इंतजार करें। उसके बाद इसे छान लें और इस मिश्रण में शहद मिलाकर पीयें। उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए दिन भर में 2 या 3 बार इस चाय को पी सकते हैं।

पुदीना: पुदीने की पत्तियों में पाया जाने वाला मेंथॉल पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इससे उल्टी की समस्या कम होती है। पुदीने की पत्तियों को उबालें और उसके पानी में शहद और चीनी मिलाकर पीयें। ऐसा करने से उल्टी की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा, पेपरमिंट के स्मेल को सूंघने से भी उल्टी रुकती है। आप चाहें तो पुदीने के पत्ते को चबा सकते हैं या  फिर पेपरमिंट कैंडीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दी के मौसम में बढ़ सकती हैं फटी एड़ियों की समस्या, पैरों को कोमल बनाने में इन 3 उपायों को माना जाता है असरदार
2 6 कंपनियों के मालिक, पटना में लाखों का बंगला; कुछ ऐसी है चिराग पासवान की लाइफस्टाइल
3 Hair Care: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ट्राई करें मलाइका अरोड़ा का ये टिप्स
यह पढ़ा क्या?
X