scorecardresearch

Foot Pain: इस एक खास विटामिन की कमी से होता है पैरों में दर्द, जानिए कैसे करें कमी को पूरा

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप धूप सेकें। गर्मी में सुबह 8 बजे से पहले और शाम 5 बजे के बाद की धूप लें।

Vitamin D Deficiency,strong bones,ractures and bone and muscle pain
आप भी पैरों के दर्द से परेशान हैं तो बॉडी में इस विटामिन D की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट डाइट का सेवन करें। PHOTO- FREEPIK

पैर हमारी बॉडी का अहम हिस्सा हैं जो हमारे शरीर का पूरा भार उठाते हैं। पैरों का इस्तेमाल हम चलने, दौड़ने, कूदने और चढ़ने में करते हैं। हम पैरों से रोजाना इतना काम करते हैं तो उससे पैरों में दर्द और कई तरह की परेशानियां होना लाजमी है। पैरों में चोट से लेकर सूजन तक, कई अलग-अलग तरह की परेशानियां पैरों में दर्द का कारण बन सकती हैं। कॉलेज ऑफ पोडियाट्री के अनुसार, एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में अनुमानित 150,000 मील की दूरी तय करता है, जो लगभग छह बार दुनिया भर में घूमने के बराबर है।

पैरों की समस्याएं ज्यादातर महिलाओं को परेशान करती है। लगभग 80% महिलाएं पैरों से जुड़ी किसी न किसी परेशानी का शिकार रहती हैं जैसे पैर में मोच आना, पैरों की हड्डियों में दर्द होना महिलाओं में आम है। पैरों में दर्द की कई वजह हैं जैसे सही फुटवियर नहीं पहनना, डायबिटीज का शिकार होना और बॉडी में विटामिन डी की कमी होना भी पैरों में दर्द का कारण है।

विटामिन डी के बॉडी को फायदे: विटामिन डी बॉडी के लिए जरूरी विटामिन है जो बॉडी को एनर्जी देता है, थकान को दूर करता है,हड्डी, दांत और मांसपेशियों को हेल्दी रखता है। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में तकरीबन 1 बिलियन लोग इसकी कमी से जूझ रहे हैं।

विटामिन डी हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है। इस जरूरी विटामिन की कमी होने से पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। अगर इस दर्द को नजरअंदाज किया जाए तो परेशानी बढ़ भी सकती है। आप भी पैरों के दर्द से परेशान हैं तो बॉडी में इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट डाइट का सेवन करें। विटामिन डी से भरपूर फूड का सेवन करने से आपको जल्द ही पैरों के दर्द से निजात मिल सकती है। आइए जानते हैं कि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए किन फूड का सेवन करें।

कैसे करें Vitamin-D की कमी को पूरा: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप धूप सेकें। गर्मी में सुबह 8 बजे से पहले और शाम 5 बजे के बाद की धूप लें। शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम, बादाम, ब्रोकली, अंडा, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मछली, मक्खन, दलिया और संतरे का सेवन करें। इन सभी फूड का सेवन करने से बॉडी में विटामिन डी की कमी पूरी होगी और आपको पैरों के दर्द से राहत मिलेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.