scorecardresearch

Vitamin D Deficiency: इस एक विटामिन की कमी से चेहरे पर हो जाते हैं पिंपल और निकलने लगते हैं दाने, जानिये उपचार

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर भी मुहांसों की परेशानी हो सकती है।

Vitamin D Deficiency: इस एक विटामिन की कमी से चेहरे पर हो जाते हैं पिंपल और निकलने लगते हैं दाने, जानिये उपचार
विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में अंडे, गाय का दूध, दही, मशरूम और मछली का सेवन करें। photo-freepik

पिंपल्स एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है। चेहरे पर पिंपल्स तब होते हैं जब स्किन से निकलने वाले नैचुरल आयल का स्तर बढ़ जाता है। ऑयल का स्तर बढ़ने से स्किन सेल्स के फैलाव में कमी आ जाती है जिसके कारण सेल्स ब्लॉक हो जाते हैं। इन सेल्स में ऑयल रुक जाता है। माना जाता है कि मुहांसों की परेशानी युवाओं को ज्यादा होती है लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक ये परेशानी 40 से 50 साल की उम्र में भी लोगों को हो सकती है।

हॉर्मोन में बदलाव, बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से भी चेहरे पर गंदगी जमने लगती है जो पिंपल्स का रूप ले लेती है। डाइट में कॉफी और ऑयली फूड्स का सेवन करने से भी चेहरे पर मुहांसों की समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर भी मुहांसों की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं कि विटामिन डी की कमी की वजह से चेहरे पर मुहांसों क्यों आते हैं और उसका उपचार कैसे करें।

विटामिन डी की कमी कैसे मुहांसों का कारण बनती है:

विटामिन डी सेहत के लिए उपयोगी विटामिन है जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और हड्डियों को मजबूत करता है। विटामिन डी की कमी होने का असर स्किन पर भी साफ देखने को मिलता है। विटामिन डी की कमी की वजह से चेहरे पर मुहांसें निकलने लगते हैं और कई बार दाने भी आने लगते हैं।

विटामिन डी एक्‍ने वाले बैक्टिरिया को मारता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। ये स्किन से सूजन को खत्म करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसकी कमी से कील-मुहांसे और कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। आप भी मुहांसों से परेशान हैं तो डाइट में विटामिन डी का सेवन करें।

विटामिन डी की कमी कैसे पूरा करें:

मुहांसों से निजात पाना चाहते हैं तो डाइट में विटामिन डी वाले फूड्स का सेवन करें। डाइट में अंडे, गाय का दूध, दही, मशरूम और मछली का सेवन करें। धूप- विटामिन डी का सबसे अच्छा और प्राकृति स्रोत है।

सुबह की गुनगुनी धूप में 10-15 मिनट रहना काफी है। विटामिन डी का सेवन ना सिर्फ आपकी बॉडी को हेल्दी रखेगा बल्कि आपकी स्किन पर भी निखार लाएगा। मुहांसों की समस्या से परेशान लोग विटामिन डी का सेवन करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट