scorecardresearch

Vitamin A deficiency: इस विटामिन की कमी से हो सकती है स्किन की कई परेशानियां, जानिए कैसे

विटामिन ए स्किन में किसी तरह की सूजन बनने से भी रोकता है।

Vitamin A deficiency: इस विटामिन की कमी से हो सकती है स्किन की कई परेशानियां, जानिए कैसे
अगर विटामिन ए की ज्यादा कमी हो जाए तो स्किन में एग्जिमा तो होगा ही साथ ही स्किन से संबंधित कई अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ेगा। photo-freepik

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि विटामिन ए की कमी से सिर्फ आंखों की ही समस्या होती है। लेकिन विटामिन ए की कमी शरीर में कई परेशानियां ला सकती है। विटामिन ए वसा में घुलनशील पदार्थ है जो शरीर की कई प्रक्रियाओं को सुचारु रूप से चलाने के लिए बेहद जरूरी है। यह आंखों के संचालन के लिए जरूरी है। यह इम्युन सिस्टम की मजबूती के लिए लिए जरूरी है। इतना ही नहीं प्रजनन क्षमता और स्किन की सेहत के लिए भी विटामिन ए बहुत जरूरत है।

स्किन के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ए:

विटामिन ए स्किन की कोशिकाओं को बनाता है और उसकी मरम्मत भी करता है। यह स्किन में किसी तरह की सूजन बनने से भी रोकता है। अगर विटामिन ए की ज्यादा कमी हो जाए तो स्किन में एग्जिमा तो होगा ही साथ ही स्किन से संबंधित कई अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ेगा। आमतौर पर विटामिन ए की कमी के कारण होने वाला एग्जिमा या अन्य बीमारियों में खुजली होती है और सूजन होने के बाद दर्द भी करने लगता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि एग्जिमा होने पर विटामिन ए की खुराक लेने से यह ठीक हो जाता है।

विटामिन ए की कमी को कैसे पूरा करें:

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए गाजर और पालक का सबसे ज्यादा सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अंडा, मछली, कलेजी आदि में विटामिन ए की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही ट्रॉट मछली और ब्लू चीज से भी विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है।

विटामिन ए के स्किन को फायदे:

  • डाइट में विटामिन ए का सेवन करने से स्किन की ड्राईनेस दूर होती है और स्किन में निखार आता है।
  • विटामिन ए का सेवन करने से स्किन हाइड्रेट रहती है। उम्र बढ़ने पर भी स्किन जवान और खूबसूरत दिखती है।
  • विटामिन ए कोलेजन के स्वस्थ उत्पादन में मदद करता है। चेहरे की झाइयों और काले धब्बों को दूर करने में असरदार साबित होता है।
  • स्किन केयर रूटीन में विटामिन ए को शामिल करके आप स्किन की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है
  • विटामिन ए स्किन को रिपेयर करता है। इसकी कमी से स्किन सूखी, परतदार दिखती है। यह त्वचा की सल्स को हील को करने में उपयोगी होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट