scorecardresearch

कॉफी के दीवाने हैं व‍िराट कोहली, नहीं लेते चीनी, कभी नहीं छोड़ते वर्कआउट

विराट ने बताया कि जो चीज उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है वो है छोले-भटूरे। इसके अलावा यात्रा एक ऐसी चीज है जो तनाव मुक्त करने में बहुत मदद करती है।

कॉफी के दीवाने हैं व‍िराट कोहली, नहीं लेते चीनी, कभी नहीं छोड़ते वर्कआउट
विराट कोहली का लाइफस्टाइल (इंस्टाग्राम-virat.kohli)

जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज दौरे को मिस करने के बाद, विराट कोहली आने वाले 2022 एशिया कप में खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। एशिया कप 27 अगस्त से शुरू हो रहा है। विराट कोहली क्रिकेट के अलावा अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। विराट विश्व क्रिकेट में सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं। इंडियन एक्सप्रेस के साथ खास बातचीत में विराट कोहली ने अपनी फिटनेस के बारे में बहुत सी बातें बताई।

विराट कोहली ने बताया कि उनमें सबसे अच्छा क्या है, उनकी फिटनेस जर्नी, एक खिलाड़ी की यात्रा में रिकवरी एक महत्वपूर्ण भूमिका क्यों निभाती है, एक व्यस्त मौसम के बाद वे कैसे तनावमुक्त रहते हैं, मेंटल हेल्थ कितनी जरूरी है, इन सबके बारे में बात की।

विराट कोहली ने ये भी बताया कि एक समय ऐसा भी था जब वो फिटनेस और खानपान पर ध्यान नहीं दिया करते थे। क्रिकेटर ने कहा,”एक समय था जब मैं डाइट और फिटनेस पर ध्यान नहीं देता था। लेकिन बीते कुछ सालों में मैंने अपनी खाने की आदत को काफी बदला है। अब मैं अनुशासन में रहता हूं। मैं हमेशा अपने खाने-पीने के बारे में बेहद सिलेक्टिव रहता हूं।

चीनी और डेयरी प्रोडक्ट नहीं लेना पसंद करते विराट कोहली
विराट कोहली ने आगे कहा,”मेरे लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है ये काफी सिंपल है। मैं प्रोसेस्ड चीनी, ग्लूटेन नहीं लेता। मैं जितना हो सके डेयरी से भी परहेज करता हूं। इसके अलावा एक और तरकीब जिसने मुझे अपने स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने में मदद की है, वो है मेरे पेट की क्षमता का 90 प्रतिशत खाना।” कोहली ने बताया कि वो कभी भी भर पेट खाना नहीं खाते, वो भूख से थोड़ा कम ही खाते हैं। उन्होंने कहा कि उनके जैसे फूडी के लि आसान नहीं है, लेकिन आखिर में जब आप अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव देखने लगते हैं, तो स्वस्थ रहना वास्तव में एक लत बन जाती है।

कोहली ने बताया कि वो सुनिश्चित करते है कि उन्हें क्या करना है, चाहे वो उनकी डाइट हो, फिटनेस रूटीन हो। वो अपने वर्कआउट को लेकर भी काफी जागरूक हैं। वो उन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करते जो उनके लिए अच्छी नहीं हैं।

खाने में बेहद पसंद हैं छोले-भटूरे
विराट ने बताया कि जो चीज उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है वो है छोले-भटूरे। लेकिन जब भी वो अपने पसंदीदा भारतीय व्यंजनों को खाते हैं, वो ये सुनिश्चित करते हैं कि उन्होंने इंटरमिटेंट फास्टिंग की है। जिससे उनकी लंबे समय की मेहनत व्यर्थ न जाए।

कॉफी के दीवाने हैं
यात्रा एक ऐसी चीज है जो मुझे तनाव मुक्त करने में बहुत मदद करती है, और निश्चित रूप से कॉफी; मेरा मानना ​​है कि मैं एक कॉफी पारखी हूं और दुनिया भर के विभिन्न स्वादों और कॉफी स्पॉट्स को आजमाना बहुत पसंद करता हूं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.