ताज़ा खबर
 

कौन हैं मुकेश सहनी जिन्हें तेजस्वी यादव ने दिया है बिहार के उप-मुख्यमंत्री बनने का ऑफर

Mukesh Sahani Net Worth: मुकेश सहनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वो आठवीं पास हैं। लेकिन, फिर भी करोड़ों रुपये के मालिक हैं।

bihar election, bihar election 2020, mukesh sahani, mukesh sahani property, mukesh sahani net worthसहनी खुद को ‘सन ऑफ मल्लाह’ कहकर ही संबोधित करते हैं

Mukesh Sahani: बिहार विधानसभा का चुनाव परिणाम भले ही तेजस्वी यादव के पक्ष में न आया हो, पर मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद उन्होंने अभी तक नहीं छोड़ी है। पार्टी के सूत्रों के अनुसार तेजस्वी ने VIP के मुकेश सहनी और HAM के जीतन राम मांझी से संपर्क किया है। बता दें कि तेजस्वी ने मुकेश सहनी को राज्य का उप मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर दिया है।

बिहार के दरभंगा जिले के सुपौल बाजार निवासी मुकेश सहनी का राजनैतिक इतिहास केवल 7 साल पुराना ही है। साल 2013 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा था। उससे पहले तक वो मुंबई में बॉलीवुड इंडस्ट्री में सेट डिजाइनर थे। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें –

19 साल में घर से भागे सहनी: विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र मिलता है कि शुरुआती दिनों में मुकेश सहनी के घर की माली हालत कुछ खास नहीं थी। बड़े सपने देखने वाले सहनी 19 साल की उम्र में ही घर छोड़कर काम की तलाश में मुंबई चले गए। जहां कुछ समय तक बतौर सेल्समैन काम किया। इस दौरान उनका कई लोगों के बीच उठना-बैठना हुआ। इसके बाद ही मुकेश ने बॉलीवुड में कदम रखा।

देवदास से मिली पहचान: शाहरुख खान की सबसे पॉपुलर फिल्मों में से एक देवदास का सेट डिजाइन करने के बाद मुकेश सहनी बतौर सेट डिजाइनर सबकी नजरों में आए। इसके बाद उन्हें काम मिलने लगा। कुछ ही समय में सहनी ने अपनी कंपनी जिसका नाम मुकेश सिनेवर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड है, भी खोल ली। सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान का सेट भी इन्होंने ही डिजाइन किया है।

2013 में ली पॉलिटिक्स में एंट्री: बॉलीवुड में करोड़ों रुपये कमा कर मुकेश सहनी ने साल 2013 में राजनीति की ओर रुख किया। मगर उन्हें असली पहचान साल 2015 में मिली। माना जाता है कि पैसों के दम पर ही सहनी ने पॉलिटिक्स में एंट्री की। 2015 में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करने के बावजूद हार मिलने के बाद भाजपा साहनी से पल्ला झाड़ने लगी। इसके बाद राजद के साथ वो महागठबंधन में शामिल हुए।

खुद को कहते हैं ‘सन ऑफ मल्लाह’: मुकेश सहनी मल्लाह समुदाय से आते हैं, प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में करीब 6 प्रतिशत आबादी इस समुदाय के लोगों की है। इसके तहत 10 जातियां हैं, जिन्हें अति पिछड़ी जातियों में शामिल किया जाता है। सहनी खुद को ‘सन ऑफ मल्लाह’ कहकर ही संबोधित करते हैं। बता दें कि महागठबंधन में शामिल होने के लिए सहनी ने 2018 में अपनी पार्टी वीआईपी का गठन किया था।

करोड़ों के मालिक हैं सहनी: मुकेश सहनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वो आठवीं पास हैं। लेकिन, फिर भी करोड़ों रुपये के मालिक हैं। जमीन-जायदाद और मकानों की बात करें तो उनके पास मुंबई में एक घर है जिसकी कीमत तकरीबन 3 करोड़ रुपये बताई जाती है। उनके जो ब्यौरा दिया है, उसके मुताबिक एसेट्स और लायाबिलिटीज को मिलाकर उनके पास करीब 12 करोड़ की संपत्ति है। मुकेश सहनी की पत्नी का नाम कविता सहनी है। उनके दो बच्चे हैं रणवीर सहनी और मुस्कान सहनी। इसके अलावा, परिवार में एक भाई संतोष और बहन रिंकू सहनी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आंवला से लेकर तुलसी तक, चेहरे को जवां रखने में कारगर मानी जाती हैं ये घरेलू औषधियां
2 दालचीनी से लेकर त्रिफला तक, पेट की चर्बी कम करने में मददगार मानी जाती हैं ये औषधियां
3 सफेद बालों को दूर करने में रामबाण माना जाता है इन तीन चीजों का इस्तेमाल, जानिये
यह पढ़ा क्या?
X