अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन है इनमें, शाकाहारी लोगों के लिए खास

बहुत सारे खाद्य पदार्थों में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है। अगर आप शाकाहारी है तो दाल, राजमा आदि ऐसे अनेक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो कि शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मददगार होते हैं।

इन फूड्स को धोकर खाने खाएं

प्रोटीन मसल्स के निर्माण को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। प्रोटीन मांसाहारी पदार्थों में बहुतायत मात्रा में पाया जाता जो कि मसल्स बनाने के लिए जरुरी होता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो निराश होने की जरुरत नहीं हैं। आप प्रोटीन का सेवन करने के लिए शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन शाकाहारी खाद्य पदार्थों में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है।

1.कद्दू के बीज- कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है। 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है जबकी 100 ग्राम कद्दू के बीज में 19 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप कद्दू के बीज खा सकते हैं।

2.चिया सीड्स-चिया सीड्स में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके 100 ग्राम में 17 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप चिया सीड्स खा सकते हैं।

3. लाल राजमा- राजमा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि अंडे के 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। जाहिर है कि राजमा में ज्यादा प्रोटीन है इसे कम मात्रा में खाने से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है।

4. टोफू- टोफू प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। शाकाहारी लोग प्रोटीन तेजी से प्राप्त करने के लिए टोफू खा सकते हैं। इसे हम सोयापनीर भी कहते हैं। टोफू के प्रति 100 ग्राम में 8 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए टोफू खा सकते हैं। इसके अलावा नट बटर, दालों आदि का सेवन भी प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट