ताज़ा खबर
 

Happy Valentine Day 2019: वैलेंटाइन डे को इन बातों से बनाएं स्‍पेशल! पार्टनर को ऐसे करें विश

Happy Valentine's Day 2019: आपमें से कितने लोग वैलेंटाइन डे के बारे में सभी बातें जानते हैं? क्या कभी सोचा है कि यह दिन क्यों मनाया जाता है? कहां से इसे मनाने की रिवायत शुरू हुई?

Author February 14, 2019 6:33 AM
Happy Valentine’s Day: वैलेंटाइन्स डे से जुड़ी खास बातें।

Happy Valentine’s Day 2019: 14 फरवरी को आप Valentine’s Day मनाएंगे। वैसे सिंग्ल्स दुखी ना हों! क्या पता उन्हें भी इस बार अपना कोई वैलेंटाइन मिल ही जाए! खैर हम बात कर रहे थे Valentine’s Day की। Valentine’s Day यानी प्यार, इश्क, मोहब्बत फरमाने का दिन। सारी दुनिया में यह दिन मनाया जाता है। इस दिन हर शख्‍स अपने पार्टनर को स्‍पेशल तरीके से खास बनाना चहता है। यह दिन प्यारा करने वालों का है दोस्तों। आपमें से कई लोग इस दिन अपने प्यार का इजहार करेंगे। जो पहले ही कर चुके हैं वो Valentine’s Day सेलिब्रेट करेंगे। हर कोई कुछ न कुछ करेगा। लेकिन आपमें से कितने लोग Valentine’s Day के बारे में सभी बातें जानते हैं? क्या कभी सोचा है कि यह दिन क्यों मनाया जाता है? कहां से इसे मनाने की रिवायत शुरू हुई? Valentine’s Day पहली बार कब मनाया गया था? ऐसे ही और भी कई दिलचस्प सवाल शायद आपके दिमाग में घूम रहे होंगे न? तो चलिए जानते हैं कैसे Valentine’s Day की शुरुआत हुई।

माना जाता है Valentine’s Day रोम से शुरू हुआ। एक कहानी काफी प्रचलित है। कहानी रोमन लोगों की एक देवी से जुड़ी है। इसके मुताबिक रोम में सालों पहले जुनाओ फैब्रुआता नाम की देवी को लोग पूजते थे। जुनाओ फैब्रुआता देवी को पूजने के लिए फरवरी का महीना उचित माना जाता था। बताया जाता है कि रोमन लोग 14 फरवरी के दिन युवा जोड़ों को मिलाने के लिए एक आयोजन करते थे। जोड़ें मिलाने के आयोजन के तहत एक डिब्बे में कागज की पर्चियां डाल दी जाती थीं। कागज की पर्चियों पर लड़िकयों के नाम होते थे। इसके बाद लड़कें बारी-बारी से डिब्बे से एक पर्ची निकालते थे। लड़कों द्वारा निकाली गई पर्ची पर जिस लड़की का नाम होता था उसे उसे ही लड़के की प्रेमिका मान लिया जाता था।

इसके बाद इन दोनों युवा जोड़ों को एक साल तक साथ रहने की अनिवार्यता होती थी। रोम में युवा जोड़ों को मिलाने का यह आयोजन काफी लंबे समय तक चलता रहा। इस प्रकार से आग चलकर 14 फरवरी को प्रेम का दिन मान लिया गया और इसे Valentine’s Day के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा। रिती-रिवाज भी बदले और Valentine’s Day सिर्फ रोम में नहीं बल्कि दुनियाभर में मनाया जाने लगा। दुनियाभर में आज इसे मनाया जा रहा है। लोग अपने-अपने तरीके से प्यार का इजहार करते थे।

इस मौके पर आप अपने साथी को ये प्यार भरे संदेश देकर भी विश कर सकते हैं।

लबों को आज लबों से लड़ जाने दो
आंखों को आंखों में खो जाने दो
आज तो दिन ही प्यार का है
तो प्यार जी भरके हो जाने दो।
Happy Valentine’s Day

तुझे तुझसे चुरा लूं मैं आज
तुझे अपना बना लूं मैं आज
रहने न दूं कोई गम-ओ-सितम
अपनी सांसों में तुझे समां लूं आज।
Happy Valentine’s Day

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App